53 शहरों में खोले जाएंगे आधार सेवा केंद्र, Aadhar को अपडेट कराना होगा आसान और सुरक्षित
Advertisement

53 शहरों में खोले जाएंगे आधार सेवा केंद्र, Aadhar को अपडेट कराना होगा आसान और सुरक्षित

यूआईडीएआई का कहना है कि ‘आधार सेवा केंद्र’ से आधार से जुड़ी सेवाओं में सुगमता आएगी. साथ ही ये काफी सुरक्षित भी होगा.

53 शहरों में खोले जाएंगे आधार सेवा केंद्र, Aadhar को अपडेट कराना होगा आसान और सुरक्षित

नई दिल्ली : पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर बनाए जाने वाले आधार सेवा केंद्रों से आधार से संबंधित सेवाओं में सुगमता आएगी. भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजय भूषण पांडे ने मंगलवार को कहा कि आधार सेवा केंद्रों से नामांकन और उन्नयन सुविधा आसान हो सकेगी. प्राधिकरण आधार सेवा केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है. यह एक बड़ी परियोजना है. इसके तहत नामांकन और अद्यतन सेवाओं के लिए सुगमता केंद्र स्थापित किए जाएंगे. ये केंद्र देश के 53 शहरों और कस्बों में स्थापित किए जाएंगे.

पांडे ने इस बड़ी परियोजना की पहली बार आधिकारिक रूप से पुष्टि करते हुए कहा, ‘आधार सेवा केंद्रों के जरिये हम परेशानी मुक्त और निवासियों के अनुकूल नामांकन और अद्यतन सुविधा ढांचा सुनिश्चित करेंगे.’ पांडे ने कहा कि पहले चरण में 53 शहरों और नगरों में 114 ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे. इनमें सभी राज्यों की राजधानियां शामिल हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि ये केंद्र अभी बैंकों, डाकघरों और सरकारी परिसरों में चल रहे आधार केंद्रों के अतिरिक्त होंगे. इस बीच, यूआईडीएआई के सूत्रों ने कहा कि इन केंद्रों की निगरानी सीधे प्राधिकरण के कर्मचारियों द्वारा की जाएगी. सूत्र ने कहा कि आधार सेवा केंद्र भी पासपोर्ट सेवा केंद्र के मॉडल पर आधारित होंगे.

यह भी पढ़ें- बैंकों और डाकघरों में आधार नामांकन और अपडेट सेवाएं चलती रहेंगी: UIDAI

यूआईडीएआई के अनुसार, ये केंद्र सभी राज्यों की राजधानियों में खोले जाएंगे. इन सेवा केंद्रों में लोग अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं या फिर कार्ड में दर्ज किसी गलती को सुधरवा सकते हैं. हालांकि, यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर भी आधार कार्ड को अपडेट किया जा सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को इस काम में काफी दिक्कतें आती हैं. इसलिए ये सेवा केंद्र शुरू किए जा रहे हैं. 

Trending news