UN प्रमुख António Guterres ने India-Pakistan में सीजफायर का किया स्वागत, कही ये बात

भारत-पाकिस्तान में LoC पर सीजफायर की सहमति बन जाने पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (António Guterres) ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि इस कदम से दोनों देशों में शांति का रास्ता बनेगा. 

UN प्रमुख António Guterres ने India-Pakistan में सीजफायर का किया स्वागत, कही ये बात
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंतोनियो गुतारेस (António Guterres) ने LoC पर सीजफायर के सभी समझौतों का सख्ती से पालन करने के लिए भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) की सेनाओं की घोषणा का स्वागत किया है. गुतारेस ने उम्मीद जताई कि यह सकारात्मक कदम आगे की बातचीत के लिए दोनों पक्षों को अवसर मुहैया कराएगा.

भारत-पाकिस्तान के बयान से उत्साहित 

गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक (Stéphane Dujarric) ने गुरुवार को अपने नियमित प्रेस सम्मेलन में कहा,‘यूएन महासचिव कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सीजफायर के सभी समझौतों के सख्ती से पालन और स्थापित तंत्र के जरिए संपर्क में रहने संबंधी दोनों देशों की सेनाओं के संयुक्त बयान से उत्साहित हैं.’

दोनों देशों के लिए सकारात्मक अवसर

दुजारिक ने कहा,‘वह उम्मीद करते हैं कि यह सकारात्मक कदम आगे की बातचीत के लिए अवसर मुहैया कराएगा.’ संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने भी ट्वीट करके कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर समझौते का तहे दिल से स्वागत करते हैं.

ये भी पढ़ें- LoC पर शांति रखने के लिए भारत-पाकिस्तान के DGMO के बीच हुई बात, युद्धविराम उल्लंघन पर हुआ समझौता

भारत-पाकिस्तान ने गुरुवार को जताई सहमति

बता दें कि भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) की सेनाओं ने गुरुवार को आपसी तनाव कम करने के लिए बड़ी पहल की है. दोनों पक्षों ने सहमति जताई कि नियंत्रण रेखा और अन्य क्षेत्रों में सीजफायर के समझौतों का सख्ती से पालन करेंगे. बताया जा रहा है कि इस सहमति पर पहुंचने के लिए दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पिछले कई महीनों से काम कर रहे थे. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.