close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आजादी के 70 साल बाद भारत के इस 'विश्व विरासत आईलैंड पर पहुंची बिजली

आजादी के 70 साल बाद आखिरकार यूनेस्को विश्व विरासत स्थल 'एलीफेंटा की गुफाओं' में बिजली की आपूर्ति हो गई है. 

आजादी के 70 साल बाद भारत के इस 'विश्व विरासत आईलैंड पर पहुंची बिजली
यूनेस्को विश्व विरासत स्थल 'एलीफेंटा की गुफाओं' में बिजली की आपूर्ति हो गई है. (फोटो साभार: ANI)

मुंबईः आजादी के 70 साल बाद आखिरकार यूनेस्को विश्व विरासत स्थल 'एलीफेंटा की गुफाओं' में बिजली की आपूर्ति हो गई है. अब एलीफेंटा की गुफाएं भी बिजली से रोशन हो गई. समुद्र में 7.5 किलोमीटर लंबी केबल बिछाकर मुंबई से महज 10 किलोमीटर दूर एलीफेंटा या घरापुरी टापू पर बिजली पहुंचाई गई है. ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने इसे एतिहासिक दिन बताया है. उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि इस तरह के बड़े ताल का प्रयोग कर अरब सागर में बिजली की लाइनों का प्रसार किया गया है.

25 करोड़ रूपये की लागत से पूरी हुई परियोजना
महाराष्ट्र राज्य बिजली वितण कंपनी लिमिटेड के क्षेत्रीय निदेशक सतीश करापे ने बताया कि रोजाना देसी व विदेशी पर्यटकों की भारी भीड़ लगने वाले इस टापू के विद्युतीकरण की परियोजना पर कुल 25 करोड़ रुपये की लागत आयी है और इस परियोजना को 15 महीने में पूरी की गई है.

आजादी के 70 साल बाद भारत का इस विश्व विरासत आईलैंड पर पहुंची बिजली attr__field_file_image_title_text[und][0][value]__UNESCO world heritage site Elephanta Caves lighted after years independence
उपभोक्ताओं को भी बिजली कनेक्शन दिया गया है. (फोटो साभारः ANI)

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो का PM मोदी ने गर्मजोशी से किया स्वागत, लगाया गले

समुद्र में बिछाया गया भारत में सबसे लंबा बिजली केबल
क्षेत्रीय निदेशक सतीश करापे ने कहा, "समुद्र में बिछाया गया भारत में यह सबसे लंबा बिजली केबल है जिसे बिछाने में लगभग 3 माह का वक्त लगा. इसके अलावा यहां के तीन गांवों में से प्रत्येक में छह स्ट्रीट लाइट टावर लगया है, जो 13 मीटर ऊंचा है और इसमें छह शक्तिशाली एलईडी बल्ब लगाए गए हैं.

पीएनबी घोटाला: आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, गीतांजलि समूह की 1200 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क

आजादी के 70 साल बाद भारत का इस विश्व विरासत आईलैंड पर पहुंची बिजली
तीन दिनों से जारी गहन जांच में विद्युतीकरण का यह कार्य सफल साबित हुआ है. (फोटो साभारः ANI)

उपभोक्ताओं को भी बिजली कनेक्शन
करापे ने बताया कि यहां 200 घरों में बिजली के मीटर कनेक्शन और कुछ उपभोक्ताओं को व्यावसायिक कनेक्शन दिए गए हैं. पिछले तीन दिनों से जारी गहन जांच में विद्युतीकरण का यह कार्य सफल साबित हुआ है. उन्होंने कहा कि यह कदम अब पर्यटन में वृद्धि करेगा और अधिक लोग विश्व विरासत स्थल पर जाएंगे.

CBI ने रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी और उनके बेटे को किया गिरफ्तार...

विश्व विरासत है एलिफेंटा की गुफाएं
एलीफेंटा की गुफा मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया से लगभग 12 किलोमीटर दूर एलीफेंटा नाम की गुफा स्थापित है जो विश्वविख्यात है. यह गुफा यहां के पहाड़ों को काटकर बनाई गई है. यहां लगभग 7 गुफाएं हैं, एलीफेंटा को घारापुरी के नाम से भी जाना जाता है. इस गुफा में अर्द्धनारीश्‍वर, भगवान शिव, रावण द्वारा कैलाश पर्वत को ले जाते हुए और नटराज शिव की उल्‍लेखनीय छवियां दिखाई गई हैं. इस गुफा संकुल को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व विरासत का दर्जा दिया गया है.