आम बजट 2016 : 45% टैक्स देकर कालाधन घोषित करने की योजना
Advertisement

आम बजट 2016 : 45% टैक्स देकर कालाधन घोषित करने की योजना

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2016-17 पेश करते हुए कालेधन की घोषणा के लिए एक योजना की घोषणा की है। सीमित अवधि की यह योजना कालेधन की घोषणा के लिए महत्वपूर्ण है। एक स्थिर और सुनिश्चित कराधान व्यवस्था बनाने और काले धन में कमी लाने के लिए सरकार ने प्रतिबद्धता जताई है।

आम बजट 2016 : 45% टैक्स देकर कालाधन घोषित करने की योजना

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2016-17 पेश करते हुए कालेधन की घोषणा के लिए एक योजना की घोषणा की है। सीमित अवधि की यह योजना कालेधन की घोषणा के लिए महत्वपूर्ण है। एक स्थिर और सुनिश्चित कराधान व्यवस्था बनाने और काले धन में कमी लाने के लिए सरकार ने प्रतिबद्धता जताई है।

योजना के अनुसार घरेलू करदाता 30 प्रतिशत की दर पर कर अदा करके, 7.5 प्रतिशत की दर पर अधिभार अदा करके और 7.5 प्रतिशत की दर पर दंड का भुगतान करके जो कुल अघोषित आय का 45 प्रतिशत है, किसी भी आस्ति के रूप में दिखाई गई ऐसी आमदनी अथवा अघोषित आय की घोषणा कर सकते हैं। घोषणा करने पर अदालती कार्रवाई नहीं की जाएगी।

'इनकम डिस्कलोजर स्कीम' एक जून से 30 सितंबर 2016 तक जारी रहेगी। इस चार महीने के दौरान 45 प्रतिशत टैक्स चुका कर आमदनी अथवा अघोषित आय की घोषणा की जा सकती है।

अघोषित आय पर 7.5 प्रतिशत की दर पर लगाया गया अधिभार 'कृषि कल्याण अधिभार' कहा जाएगा जिसे कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

Trending news