कोरोना पर मंत्री हर्षवर्धन बोले- 16 हजार लोग जांच के दायरे में, PM मोदी खुद कर रहे निगरानी

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,113 हो गई है.

कोरोना पर मंत्री हर्षवर्धन बोले- 16 हजार लोग जांच के दायरे में, PM मोदी खुद कर रहे निगरानी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस यानी COVID-9 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली स्थित आईटीबीपी (ITBP) अस्पताल के अलग-अलग कमरों में 402 लोगों को रखा गया. सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है और उनकी स्थिति स्थिर है. चीन के वुहान से 645 लोगों को लाया गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम ने कहा कि न्यू कोरोना वायरस से ग्रस्त निमोनिया को डब्ल्यूएचओ ने सीओवीआईडी-9 नाम दिया है. मालूम हो कि चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,113 हो गई है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या भी बढ़कर 44,653 हो गई है.

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अभी तक चीन से बाहर कोरोना वायरस 28 देशों में फैल चुका है. इसके चलते हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में दो मौतें हो चुकी हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को 17 जनवरी को ही एडवाइजरी जारी कर दी थी. वहीं, भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस मामले की निगरानी कर रहे हैं.

Corona Virus: जान बचाने के लिए इस जानवर का मीट खा रहे चीनी, नाम जानकर रह जाएंगे दंग

उन्होंने बताया कि देश के 21 एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस के लिए स्क्रीनिंग हो रही है. साथ ही बंदरगाहों और नेपाल से सटे बॉर्डर पर आने-जाने वाले लोगों की जांच हो रही है. वहीं, ऐतिहात बरतते हुए शुरुआत में N95 मास्क का निर्यात बंद कर दिया गया था.

मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के 3 मामलों की पुष्टि हुई थी. इनमें से दो की रिपोर्ट अब नेगेटिव हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को चीन जाने से परहेज की हिदायत दी गई है.

अन्य जानकारी

  1. देश में 15, हजार 991 लोगों को जांच के दायरे में रखा गया है.
  2. 2 लाख 51 हजार 447 यात्रियों की जांच की गई
  3. अब तक 1756 सैंपल टेस्ट किए गए हैं. इनमें 26 की रिपोर्ट आनी बाकी है.
  4. हेल्पलाइन पर अब तक 4 हजार लोगों की कॉल आई हैं.