केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा की विदेशी टूरिस्‍टों को सलाह- भारत में स्‍कर्ट न पहनें, रात में अकेले न घूमें
Advertisement

केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा की विदेशी टूरिस्‍टों को सलाह- भारत में स्‍कर्ट न पहनें, रात में अकेले न घूमें

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने विदेशी महिला पर्यटकों को लेकर एक विवादित बयान दिया है। केंद्रीय मंत्री ने भारत आने वाली विदेशी महिलाओं को स्कर्ट और छोटे कपड़े नहीं पहनने की सलाह दी है। साथ ही विदेशी महिला सैलानियों को रात में अकेले बाहर नहीं निकलने की सलाह भी दी है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा की विदेशी टूरिस्‍टों को सलाह- भारत में स्‍कर्ट न पहनें, रात में अकेले न घूमें

नई दिल्ली : केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने विदेशी महिला पर्यटकों को लेकर एक विवादित बयान दिया है। केंद्रीय मंत्री ने भारत आने वाली विदेशी महिलाओं को स्कर्ट और छोटे कपड़े नहीं पहनने की सलाह दी है। साथ ही विदेशी महिला सैलानियों को रात में अकेले बाहर नहीं निकलने की सलाह भी दी है। महेश शर्मा ने बीते दिनों आगरा में कुछ संवाददाताओं से बात करते हुए यह बयान दिया। दूसरी ओर, पर्यटन मंत्रालय की तरफ से इस बाबत भारत आने वाले विदेशियों को एक एडवाइडरी भी जारी की जाएगी।

हालांकि, महेश शर्मा ने सोमवार को अपने इस बयान को लेकर सफाई देते हुए कहा, मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया कि महिलाओं को क्‍या पहनना चाहिए और क्‍या नहीं। मैं केवल धार्मिक स्‍थानों के संदर्भ के बारे में बोल रहा था। यदि मैंने महिला पर्यटकों से रात में घूमने के दौरान अधिक सतर्कता बरतने की बात कही तो इसमें गलत क्‍या है? मैंने केवल इस बात को लेकर चिंता जताई।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, महेश शर्मा ने ताज नगरी आगरा में पर्टयकों के लिए एक बुकलेट जारी की है, जिसमें शहर घूमने आने पर 'क्या करें-क्या न करें' की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि भारत आने वालीं विदेशी महिला पर्यटक स्‍कर्ट या अन्‍य छोटे कपड़े नहीं पहनें तथा उन्हें रात में अकेले बाहर निकलने से बचना चाहिए। उन्‍होंने इसके पीछे इन पर्यटकों की सुरक्षा को वजह बताया है।

बीते रविवार को आगरा आए केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने विभाग द्वारा पर्यटकों के लिए एक 'क्या करें क्या न करें' गाइडलाइन्स जारी किए, जिनके अनुसार महिला पर्यटकों को देर शाम घुमने जाने पर स्कर्ट न पहनने की हिदायत दी गई है। हालांकि कुछ देर बाद मंत्री जी अपनी बात से मुकरते हुए बोले- 'भारत मंदिरों का देश है, यहां वैसी ही वेशभूषा पहनें'। जब केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को लगा कि उनके बयान और इस बुकलेट पर विवाद हो सकता है तो उन्होंने कहा कि कपड़ों को लेकर उन्होंने किसी तरह के दिशानिर्देश जारी नहीं किए हैं।

शर्मा ने आगे यह भी कहा कि विदेशी जब मथुरा और वृंदावन जाएं तो भारतीय संस्‍कृति की संवेदनशीलता का ख्‍याल रखें। हालांकि उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें क्‍या पहनना चाहिए और क्‍या नहीं, इस बारे में हमने कोई स्‍पष्‍ट दिशा निर्देश जारी नहीं किया है। हम किसी की तहजीब को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। भारतीय संस्‍कृति पश्चिमी संस्‍कृति से अलग है।

गौरतलब हो कि इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने महिलाओं पर एक विवादित बयान दिया था उन्होंने कहा था कि 'लड़कियों का रात भर बाहर रहना हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है। विदेश में लड़कियां नाइट-आउट करती होंगी, हमारे यहां ऐसा नहीं होता।

Trending news