प्रकाश जावडेकर ने संभाला भारी उद्योग मंत्रालय का कार्यभार, शिवसेना के नेता अरविंद सावंत ने दिया था इस्तीफा

मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्री और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था. 

प्रकाश जावडेकर ने संभाला भारी उद्योग मंत्रालय का कार्यभार, शिवसेना के नेता अरविंद सावंत ने दिया था इस्तीफा

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बुधवार को भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल लिया. जावडेकर के पास इसके अलावा सूचना प्रसारण मंत्रालय और पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का भी कार्यभार है. बता दें कि मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्री और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था. अरविंद सावंत केंद्र सरकार में भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में संभाल रहे थे. लेकिन महाराष्ट्र में जारी सियासी रस्साकशी के चलते उन्होंने सोमवार को केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था.

अब भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का कार्यभार भी महाराष्ट्र से ही आने वाले नेता को सौंपा गया है. केंद्र सरकार में सूचना प्रसारण और पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे प्रकाश जावड़ेकर को अब भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय की जिम्मेदारी भी दी गई है.

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन ने मिलकर चुनाव लड़ा था. नतीजों में शिवसेना ने विधानसभा चुनाव में 56 सीटें जीती थी और बीजेपी ने 105, दोनों दलों के गठबंधन को बहुमत भी मिला लेकिन सीएम के पद को लेकर पेंच फंस गया. शिवसेना ने कहा कि दोनों दल 2.5 साल बारी बारी से सरकार बनाए. लेकिन बीजेपी ने कहा कि यह पहले तय नहीं हुआ था पूरा चुनाव देवेंद्र फडणवीस के चेहरे पर लड़ा गया था. बीजेपी ने कहा कि शिवसेना जबरदस्ती वह बात कर रही है जिसका चुनाव से पहले जिक्र भी नहीं हुआ था. लेकिन शिवसेना लगातार बीजेपी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाती रही. 

इसके बाद राज्य में शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने की बात सामने आई . लेकिन कांग्रेस ने शर्त रखी की पहले शिवसेना एनडीए से बाहर आए. शिवसेना ने केंद्र की मोदी सरकार के अपने मंत्री अरविंद सावंत से इस्तीफा ले लिया. लेकिन कांग्रेस ने फिर अपने विधायकों के समर्थन की चिट्ठी शिवसेना को नहीं सौंपी. मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया.

ये वीडियो भी देखें: