NCR में रहकर भी फिनलैंड से ज्यादा साफ हवा में सांस ले रहे इस घर के लोग, जानिए कैसे

नोएडा में जहां आज AQI 335 है, यानी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है इस स्थिति में भी इस घर के लोग बिल्कुल साफ हवा में सांस ले रहे हैं.

NCR में रहकर भी फिनलैंड से ज्यादा साफ हवा में सांस ले रहे इस घर के लोग, जानिए कैसे
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली (Delhi) की आबोहवा खराब है, एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI ) हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहा है और दिल्ली के लोग इस जहरीली  हवा में सांस लेकर बीमार हो रहे हैं. लोगों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है. अब इस स्थिति में अगर हम आपसे कहें कि नोएडा का एक ऐसा परिवार है जिस पर प्रदूषण (Air Pollution) का कोई असर नहीं पड़ता तो शायद आपको यकीन न हो. लेकिन नोएडा के जिस घर की बात हम कर रहे हैं, इस घर की हवा फिनलैंड और न्यूज़ीलैंड से भी ज़्यादा साफ है.

बिहार में चुनाव के बाद सीएम को लेकर मंथन, कांग्रेस-बीजेपी नेताओं ने कही ये बात

नोएडा में जहां आज AQI 335 है, यानी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है इस स्थिति में भी इस घर के लोग बिल्कुल साफ हवा में सांस ले रहे हैं. घर से बाहर भले AQI 335 हो लेकिन आपको सुनकर हैरानी होगी कि इस घर का AQI zero है. 

आम तौर पर दिल्ली के मुकाबले नोएडा का AQI हमेशा ज़्यादा ही होता है. लेकिन बाहर की हवा चाहे कितनी भी खराब क्यों न हो इस घर मे AQI हमेशा 10 से नीचे ही रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बाहर की प्रदूषित हवा इस घर में नहीं आ पाती. 

इस घर में प्रदूषण कम करने के लिए घर के वेंटिलेशन में कुछ बदलाव किए गए हैं. सचिन पंवार जो कि खुद एक वैज्ञानिक हैं, उन्होंने इस तकनीक को ईजाद किया है और अपने घर में इस्तेमाल कर रहे हैं.  हम सभी की किचन में एक्जहास्ट फैन होता है जिससे घर की हवा बाहर जाती है. इस एक्जहास्ट फैन को बाहर से एक पाइप के ज​रिए मशीन से जोड़ा गया है. मशीन में फिल्टर लगे हैं जो बाहर से आने वाली प्रदूषित हवा को साफ करके अंदर भेजते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.