मुआवजे के 'मरहम' से उन्नाव की बेटी को इंसाफ? क्या उन्नाव की 'निर्भया' को मिलेगा न्याय?

 उन्नाव की बेटी का रविवार को अंतिम संस्कार हो गया लेकिन क्या इसके बाद भी सराकर, प्रशासन जागा. इसका जवाब है नहीं. उत्तर प्रदेश में रेप की वारदात रूकने का नाम नहीं ले रही. 

मुआवजे के 'मरहम' से उन्नाव की बेटी को इंसाफ? क्या उन्नाव की 'निर्भया' को मिलेगा न्याय?
मुआवजे के 'मरहम' से देश की बेटियों को इंसाफ नहीं मिलने वाला.

नई दिल्ली: उन्नाव की बेटी (#Unnaokibeti) का रविवार को अंतिम संस्कार हो गया लेकिन क्या इसके बाद भी सराकर, प्रशासन जागा. इसका जवाब है नहीं. उत्तर प्रदेश में रेप की वारदात रूकने का नाम नहीं ले रही. मुजफ्फरनगर में उन्नाव जैसी दरिंदगी की गई. यहां 3 आरोपियों ने गैंगरेप पीड़ित को तेजाब से जला दिया. वहीं लखनऊ में नाबालिग के साथ रेप किया गया तो उसने जहर खा लिया. इसका मतलब साफ है कि मुआवजे के 'मरहम' से देश की बेटियों को इंसाफ नहीं मिलने वाला. एक ओर योगी सरकार मुआवाज देकर पीड़ित परिवार का दर्द करने में लगी है तो दूसरी ओर योगी सरकार के अफसर पीड़ित परिवार का मजाक उड़ाने में लगे है. आज जो उन्नाव के एसपी ने अभद्रता दिखाई ऐसे में सवाल उठता है कि मुआवजे के 'मरहम' से उन्नाव की बेटी को इंसाफ? क्या उन्नाव की 'निर्भया' को मिलेगा न्याय?

उन्नाव की बेटी मांगे इंसाफ 
5 दिसंबर 2019, सुबह 4:40 बजे रेप पीड़ित को जिंदा जलाया गया. 5 दिसंबर 2019, सुबह 10 बजे पीड़ित को इलाज के लिए लखनऊ लाया गया. 5 दिसंबर 2019, शाम 6:45 बजे, पीड़ित एयर एंबुलेंस से दिल्ली रवाना. 5 दिसंबर 2019, रात 8:40 बजे रेप पीड़ित दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती. 6 दिसंबर 2019, रात 11:40 बजे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पीड़ित की मौत. 7 दिसंबर 2019, रात 9 बजे दिल्ली से उन्नाव पहुंचा पीड़ित का शव. 8 दिसंबर 2019,  दोपहर 1:30 बजे उन्नाव की रेप पीड़ित का अंतिम संस्कार. 

उन्नाव की 'निर्भया' को कब मिलेगा न्याय?
रेप पीड़ित का कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार हुआ. अंतिम संस्कार में यूपी सरकार के दो मंत्री शामिल हुए. स्वामी प्रसाद मौर्य और कमला रानी अंतिम संस्कार में मौजूद थे. कमिश्नर के आश्वासन के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिवार राजी हुआ. पीड़ित परिवार सीएम योगी से मिलने की मांग पर अड़ा था. पीड़ित परिवार को 25 लाख का मुआवजा, दो घर मिलेंगे. पीड़ित की बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी. पीड़ित के पिता ने कहा, आरोपियों का एनकाउंटर या फांसी हो. फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी मामले की सुनवाई- यूपी सरकार. 

बेटियों पर 'संवेदनहीन' सिस्टम कब तक?
उन्नाव पीड़ित परिवार के साथ संवेदनहीन व्यवहार. मीडिया से बात करने पर उन्नाव के एसपी भड़के. पीड़ित परिवार पर उन्नाव के एसपी ने विवादित टिप्पणी की. एसपी ने कहा- पीड़ित का परिवार फिल्म बनवा रहा है. एसपी विक्रांत वीर ने पीड़ित की बहन पर उतारा गुस्सा. एसपी के साथ उन्नाव के डीएम भी मौके पर थे. 

मुआवज़े के मरहम से मिलेगा इंसाफ?
1. उन्नाव पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवज़ा
2. पीड़ित की बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी
3. आवास योजना के तहत परिवार को मकान दिया जाएगा
4. पीड़ित परिवार को दो मकान दिए जाएंगे
5. पीड़ित परिवार को सुरक्षा दी जाएगी 

मुआवजे के 'मरहम' से उन्नाव की बेटी को इंसाफ?
मुकेश मेशराम, पुलिस कमिश्नर, लखनऊ पीड़ित परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान दिए जाएंगे, बहन को उसकी योग्यता के अधार पर उचित नौकरी भी देंगे. लेकिन बेटियों से रेप पर नफऱत की राजनीति कब थमेगी?

ये भी देखें: