UP: जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड एग्जाम का RESULT, उपमुख्यमंत्री ने की घोषणा
Advertisement

UP: जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड एग्जाम का RESULT, उपमुख्यमंत्री ने की घोषणा

शर्मा ने यहां एक स्कूल का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई और उत्तर पुस्तिकाएं भी समय से जांच ली गयीं. हम अप्रैल में ही हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देंगे.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई .(फाइल फोटो)

जौनपुर (उ.प्र.): उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने आज(8 अप्रैल) कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद (उप्र बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं का परिणाम इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा और 16 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा. शर्मा ने यहां एक स्कूल का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई और उत्तर पुस्तिकाएं भी समय से जांच ली गयीं. हम अप्रैल में ही हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देंगे.

  1. विश्वविद्यालयों के 15 जून तक सभी परीक्षा परिणाम घोषित करने के आदेश 
  2. इस बार माध्यमिक विद्यालयों में एनसीआरटी पैटर्न पर होगा कोर्स
  3. सरकार ने नकल माफियाओं को पूरे प्रदेश में मात दी है- उप मुख्यमंत्री

विश्वविद्यालयों के 15 जून तक सभी परीक्षा परिणाम घोषित करने के आदेश 
उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे यह कार्य महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी किया जाएगा ताकि शैक्षणिक सत्र नियमित हो सके. विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे किसी भी हालत में 15 जून तक सभी परीक्षा परिणाम घोषित कर दें. अगले साल से सभी विश्वविद्यालय एक साथ परीक्षा कराएं, यह भी प्रयास सरकार कर रही है. प्रदेश के माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग का जिम्मा भी सम्भाल रहे शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनवाया है, जिसमें शिक्षकों को अपनी समस्या अपलोड करनी होगी. 

यह भी पढ़ें- बोर्ड परीक्षा की कॉपी में लिखी मोहब्बत की दास्तान, पास करने के लिए की अजीबोगरीब मिन्नतें

माध्यमिक विद्यालयों में एनसीआरटी पैटर्न पर होगा कोर्स
उनकी जो भी सेवा संबंधित समस्या होगी उसका जून तक समाधान किया जाएगा. इसके लिये सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि अब माध्यमिक विद्यालयों में एनसीआरटी पैटर्न पर कोर्स रहेगा. नये शिक्षण सत्र की शुरुआत 16 अप्रैल को कर दी जाएगी. जुलाई तक नया शैक्षिक कलेंडर जारी किया जाएगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने नकल माफियाओं को जौनपुर सहित पूरे प्रदेश में मात दी है और जो माफिया अभी पकड़ से बाहर है उनको भी अगले साल तक चिह्नित कर लिया जाएगा. 

इसके पूर्व, शर्मा ने स्कूल के उद्घाटन के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए अपराधियों के विरुद्ध सघन अभियान चला रही है. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव रामजी अंबेडकर का सपना था कि जब कोई दलित व्यक्ति सर्वोच्च संवैधानिक पद पर बैठेगा तभी संविधान की रक्षा होगी. उस सपने को भाजपा ने साकार किया है. आज देश के सर्वोच्च पद यानी राष्ट्रपति की कुर्सी पर रामनाथ कोविंद के रूप में एक दलित पहुंचा है तो यह काम भाजपा ने किया है. 

इनपुट भाषा से भी  

Trending news