यूपी बोर्ड: रिजल्ट से पहले मुख्यमंत्री ने बच्चों को दी शुभकामनाएं, बढ़ाया मनोबल

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट घोषित होने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनका मनोबल बढ़ाने की कोशिश की. दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन के चलते बच्चों द्वारा गलत कदम उठाने के मामले कई बार सामने आ चुके हैं.

यूपी बोर्ड: रिजल्ट से पहले मुख्यमंत्री ने बच्चों को दी शुभकामनाएं, बढ़ाया मनोबल
फाइल फोटो

लखनऊ: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट घोषित होने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनका मनोबल बढ़ाने की कोशिश की. दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन के चलते बच्चों द्वारा गलत कदम उठाने के मामले कई बार सामने आ चुके हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि परीक्षाफल चाहे जो भी हो, उसे सहजता से स्वीकारना करना ही श्रेष्ठ है.    

योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है. वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं. अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है. प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो’.

गौरतलब है कि इस साल हाईस्कूल के 3022607 और इंटर के 2584511, इस तरह कुल 5607118 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. 2019 में 10वीं व 12वीं में 5795756 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे. परीक्षा के लिए कुल 7784 केंद्र बनाए गए थे, जो 2019 की तुलना में 570 कम थे. यूपी बोर्ड ने इस साल मथुरा, प्रयागराज, बलिया, मुजफ्फरपुर और हरदोई में पहली बार सिलाई वाली कॉपियों का इस्तेमाल किया, ताकि परीक्षा केंद्रों पर कॉपियों में होने वाली हेरफेर रोकी जा सके. बोर्ड का कहना है कि यदि यह प्रयोग सफल रहता है, तो अन्य जिलों में भी सिलाई वाली कॉपियों का इस्तेमाल किया जाएगा. 

ये भी देखें-