UP Board Results: 10 साल के बच्चे ने पास किया दसवीं क्लास का Exam, हासिल किए 79 फीसदी मार्क्स

10 Year Old Student Passed Class 10th Exam: छात्र आदित्य को यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विशेष अनुमति के बाद स्कूल में एडमिशन मिला था. आदित्य की सफलता से उनके प्रिंसिपल बहुत खुश हैं.

UP Board Results: 10 साल के बच्चे ने पास किया दसवीं क्लास का Exam, हासिल किए 79 फीसदी मार्क्स
छात्र राष्ट्रम आदित्य कृष्णा (फाइल फोटो) | साभार- IANS

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ (Lucknow) में एक बच्चे ने महज 10 साल की उम्र में यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा पास (Boy Passed Class 10th Exam) कर ली है. इस बच्चे का नाम राष्ट्रम आदित्य कृष्णा (Rashtram Aditya Krishna) है. आदित्य की सफलता से उनके परिजन बहुत खुश हैं. आदित्य ने इंग्लिश में 83, हिंदी में 82, साइंस में 76, गणित में 64, आर्ट में 86 और सामाजिक विज्ञान में 84 मार्क्स हासिल किए हैं.

बता दें कि आदित्य की असाधारण प्रतिभा को देखते हुए यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2019 में उन्हें विशेष अनुमति दी थी, जिसके बाद उनका एडमिशन लखनऊ के एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज में क्लास 9 में करवाया गया था.

ये भी पढ़ें- आज से UN सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना भारत, PM मोदी की अगुवाई में होगी बैठक

सामाजिक मुद्दों की अच्छी समझ रखते हैं आदित्य

आदित्य की सफलता पर प्रिंसिपल एचएन उपाध्याय ने कहा कि आदित्य एक उत्साही छात्र है और किसी भी विषय को समझने में तेज है. वह योग से भी अच्छी तरह से वाकिफ है और सामाजिक मुद्दों पर लंबी बात कर सकता है. वह हमारे स्कूल के लिए एक संपत्ति है.

आदित्य ने बनाया ये रिकॉर्ड

यह दूसरी बार है जब यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तुलनात्मक रूप से छोटे बच्चे को क्लास 10 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी है. इससे पहले, सुषमा वर्मा ने पांच साल की उम्र में क्लास 9 में दाखिला लिया था. 2007 में यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद वह देश की सबसे कम उम्र की हाई स्कूल पास करने वाली स्टूडेंट बनी थीं. आदित्य अब कम उम्र में यूपी बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा पास करने वाले दूसरे छात्र बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- गुपकार गठबंधन में पड़ गई फूट! महबूबा मुफ्ती के इस बयान से उठे सवाल

क्या कहते हैं बोर्ड के नियम?

बता दें कि यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नियम कहते हैं कि क्लास 10 की बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट की उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.