UP By-Election Result 2022: यूपी उपचुनावों के आज आएंगे नतीजे, सीएम योगी और अखिलेश यादव में से कौन रहेगा अव्वल?
topStories1hindi1475407

UP By-Election Result 2022: यूपी उपचुनावों के आज आएंगे नतीजे, सीएम योगी और अखिलेश यादव में से कौन रहेगा अव्वल?

UP Assembly By-Election Result 2022: गुजरात और हिमाचल असेंबली के चुनावी नतीजों के साथ ही आज यूपी असेंबली उपचुनाव के रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे. इसके साथ ही साबित हो जाएगा कि यूपी में सीएम योगी और अखिलेश यादव में से कौन अव्वल है.

UP By-Election Result 2022: यूपी उपचुनावों के आज आएंगे नतीजे, सीएम योगी और अखिलेश यादव में से कौन रहेगा अव्वल?

UP By-Election Result 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश असेंबली चुनाव के नतीजों के साथ ही आज यूपी में 3 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे. इन उपचुनाव के नतीजों का यूपी या राष्ट्रीय राजनीति पर फिलहाल कोई असर तो नहीं पड़ेगा लेकिन ये वर्ष 2024 में होने जा रहे संसदीय चुनावों के लिए जनता के रूझान का उदाहरण जरूर बन जाएंगे. इसके चलते बीजेपी, एसपी, आरएलडी समेत सभी पार्टियों की निगाहें इन तीनों जगह पर हुए चुनावों के रिजल्ट पर टिकी हैं. 

यूपी की 3 सीटों पर हुए उपचुनावों पर नजर 

बताते चलें कि यूपी में रामपुर, खतौली और मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. इन तीनों सीटों के रिजल्ट केंद्र और राज्य सरकार पर कोई असर तो नहीं डालेंगे लेकिन ये बीजेपी और एसपी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई जरूर बन गए हैं. असल में ये उपचुनाव लोकप्रियता भांपने का प्रतीक बन गए हैं. अगर इन उपचुनावों में एसपी जीतती है तो यह उसके लिए बूस्ट अप का काम करेगा. वहीं अगर बीजेपी जीतती है तो साबित हो जाएगा कि पीएम मोदी और सीएम योगी की जोड़ी का विपक्ष के पास कोई तोड़ नहीं है. 

रामपुर में आजम खान की प्रतिष्ठा दांव पर

रामपुर (Rampur Assembly By-Election Result 2022) की बात करें तो वहां पर उपचुनाव आजम खान की बर्खास्तगी की वजह से कराना पड़ा. आजम खान को कोर्ट ने वर्ष 2019 के हेट स्पीच मामले में दोषी करार दिया था, जिसके चलते स्पीकर ने उनकी विधायकी खत्म करने की घोषणा कर दी थी. इसके बाद हुए उपचुनाव में रामपुर से बीजेपी ने आकाश सक्सेना और एसपी ने आजम के करीबी असीम रजा को मैदान में उतारा. इस सीट पर कई और उम्मीदवार भी मैदान में थे, लेकिन मुख्य टक्कर इन्हीं दोनों के बीच मानी गई. अब इनमें से कौन जीत पाएगा, इसका खुलासा आज होगा. 

खतौली में क्या पार लगा पाएंगे मदन भैया

खतौली (Rampur Assembly By-Election Result 2022) में बीजेपी से विक्रम सैनी विधायक थे लेकिन दंगों के आरोप में कोर्ट ने उन्हें दोषी ठहराया था, जिसके चलते उनकी भी विधायकी रद्द कर दी गई थी. इसके बाद हुए उपचुनाव में बीजेपी ने विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी को मैदान में उतारा. वहीं एसपी-आरएलडी गठबंधन ने बाहुबली मदन भैया को कैंडिडेट बनाया. खेकड़ा से कई बार विधायक रहे मदन भैया पिछली तीन बार से लगातार असेंबली का चुनाव हारते आ रहे हैं. 

डिंपल के सामने शाक्य की चुनौती

वहीं मैनपुरी लोकसभा सीट (Mainpuri Lok Sabha By-Election Result 2022) पर उपचुनाव मुलायम सिंह यादव के निधन की वजह से हुआ. इसमें एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को और बीजेपी ने पूर्व मंत्री रघुराज सिंह शाक्य को चुनाव मैदान में उतारा. रघुराज शाक्य इससे पहले कई साल तक एसपी में रह चुके हैं. उन्हें पॉलिटिक्स में लाने का श्रेय पीएसपी नेता शिवपाल सिंह यादव को दिया जाता है. लेकिन बाद में दोनों के बीच मतभेद हो गए, जिसके बाद रघुराज सिंह शाक्य बीजेपी में आ गए. 

रामपुर का चुनाव भंग करने की मांग

इसी बीच समाजवादी पार्टी ने रामपुर में हुए उपचुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए दोबारा चुनाव की मांग उठाई है. पार्टी के प्रमुख महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि रामपुर में चुनाव की निष्पक्षता तार-तार हुई है. यहां उपचुनाव में शासन द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली कराई गई है. वोटरों को मतदान से रोका गया. पुलिस की बर्बरता से कई लोग घायल हुए. आयोग को भेजे गए पत्र में पुलिस बर्बरता से जुड़े फोटो भी अटैच किए गए हैं. पत्र में लोकतांत्रिक और संवैधानिक व्यवस्था की याद दिलाते हुए दोबारा चुनाव कराने की मांग की गई है.

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news