close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को पीएम मोदी की टीम में मिल सकती है जगह!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से कुछ घंटे पहले उनके नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले संभावित चेहरों के नाम सामने आ गए हैं. 

यूपी की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को पीएम मोदी की टीम में मिल सकती है जगह!
फोटो साभारः facebook/Prof. Rita Bahuguna Joshi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से कुछ घंटे पहले उनके नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले संभावित चेहरों के नाम सामने आ गए हैं. इन नेताओं को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर फोन भी पहुंचना शुरू हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी की नई कैबिनेट में 65 से 70 मंत्री शामिल हो सकते हैं. इस बार मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों को जगह दी गई है. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

रीता बहुगुणा जोशी ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के राजेंद्र सिंह पटेल को 184275 मतों से शिकस्त दी है. यहां इस बार बेहद दिलचस्प लड़ाई देखने को मिली. नेता तो वही हैं, लेकिन अधिकतर ने पाला बदल लिया है. रीता बहुगुणा जोशी यूपी बीजेपी की बड़ी नेता और कैबिनेट मंत्री हैं. बीजेपी (BJP) ज्वाइन करने से पहले वह यूपी कांग्रेस की अध्यक्ष थीं.

रीता 24 सालों तक कांग्रेस में रहीं
उनके पिता हेमवती नंदन बहुगुणा यूपी के सीएम थे और उनकी मां कमला बहुगुणा भी सांसद रहीं. कांग्रेस (Congress)  में रीता 24 सालों तक रहीं लेकिन मतभेदों के बाद उन्होंने 20 अक्टूबर 2016 को बीजेपी ज्वाइन कर ली थी.

रीता का जन्म 22 जुलाई 1949 को उत्तराखंड में हुआ
रीता ने विधानसभा चुनावों में मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव को हराया था. उनकी ब्राह्मण वोटों पर अच्छी पकड़ मानी जाती है.रीता का जन्म 22 जुलाई 1949 को उत्तराखंड में हुआ. वह पढ़ने में शुरू से ही होशियार थीं. 

उन्होंने इतिहास में पीएचडी की है और वह इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रही हैं. उनके भाई विजय बहुगुणा उत्तराखंड के सीएम रहे हैं. उनके पति पीसी जोशी पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं.