UP Elections 2022: SP-BSP व RLD मतगणना के दौरान रखेंगे पैनी नजर, तैयार किया ये प्लान
Advertisement

UP Elections 2022: SP-BSP व RLD मतगणना के दौरान रखेंगे पैनी नजर, तैयार किया ये प्लान

UP Election 2022 Counting Alert: हर जिले स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा है, लेकिन राजनीतिक पार्टियों ने EVM की रखवाली के लिए कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगा दी है. SP ने मतगणना स्थल के बाहर टेंट लगा दिया है. BSP के कार्यकर्ता भी पहरेदारी कर रहे हैं.

फाइल फोटो

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से स्ट्रांग रूम में निगरानी रखने को कहा है, जहां ईवीएम रखी गई हैं. कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि खास तौर पर यह भी सुनिश्चित किया जाए कि 10 मार्च को मतगणना के दौरान कोई छेड़छाड़ न हो. इस सिलसिले में समाजवादी पार्टी के सांसद प्रो. रामगोपाल यादव ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को पत्र लिखा है और सभी उम्मीदवारों को भी इसकी कॉपी भेजकर कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके प्रतिनिधि सभी मतगणना टेबल पर मौजूद रहें, ताकि किसी भी प्रकार का संभावित अनुचित व्यवहार न हो सके.

  1. वोटिंग के बाद काउंटिंग के लिए नई रणनीति
  2. राजनीतिक दलों ने बनाया अपना-अपना प्लान
  3. ईवीएम की सुरक्षा को लेकर जताई गई आशंका

EVM से छेड़छाड़ की आशंका

उन्होंने आगे कहा कि मतगणना के दौरान डाक मतपत्रों पर नजर रखी जानी चाहिए. BSP ने यूपी चुनावों की मतगणना (UP Election Counting 2022) से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) की निगरानी के लिए एक प्रणाली भी स्थापित की है, जिसमें दावा किया गया है कि वे प्रतिद्वंद्वियों पर भरोसा नहीं करते, क्योंकि वे उनके साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UP चुनाव को लेकर टिकैत का बड़ा बयान, कहा- ईमानदारी से हुई काउंटिंग तो...

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा, 'सभी उम्मीदवारों और सेक्टर प्रभारियों से कहा गया है कि वे स्ट्रांग रूम के बाहर निगरानी रखें जहां ईवीएम रखी गई हैं और उन्हें अपने क्षेत्रों से एक निश्चित अंतराल पर पार्टी कार्यालय में फुटेज भेजने की आवश्यकता होगी.' मेरठ में समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष राजपाल सिंह ने कहा कि गठबंधन के प्रत्येक उम्मीदवार के तीन प्रतिनिधि मेरठ के 2 मतगणना केंद्रों पर दिन-रात रुके हुए हैं, ताकि EVM पर नजर रखी जा सके. 

निष्पक्ष मतगणना सुनिश्चित करने और 'अनियमितताओं' की किसी भी संभावना को विफल करने के लिए पश्चिमी यूपी में 10 मार्च को सपा-रालोद गठबंधन के हजारों समर्थक मतगणना केंद्रों के आसपास मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्र पर बरसे सत्‍यपाल मलिक, कहा- पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसी भी मंत्री को घुसने नहीं दिया गया

रालोद की रणनीति

रालोद (RLD) नेताओं ने सभी उम्मीदवारों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से कम से कम 1,000 समर्थकों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है जो मतगणना के दिन मतगणना केंद्रों के आसपास रहेंगे ताकि मतगणना के लिए अधिकारियों पर दबाव बनाया जा सके. रालोद (RLD) के राष्ट्रीय सचिव कुलदेरे उज्ज्वल ने कहा कि मतगणना के दौरान गठबंधन के कम से कम 10,000 समर्थक मौजूद रहेंगे.

टिकैत ने जताई थी आशंका

मेरठ में जिला प्रशासन ने 10 मार्च को मतगणना शुरू होने तक एक उम्मीदवार के तीन प्रतिनिधियों को मतगणना केंद्रों पर रहने की अनुमति दी है. इस बीच बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने भी धांधली को लेकर आशंका जताई है. उन्होंने किसानों से मतगणना के दिन मतगणना केंद्रों पर कड़ी नजर रखने का भी आह्वान किया है. टिकैत ने किसानों को 9 मार्च की शाम तक अपने ट्रैक्टरों में मतगणना केंद्रों पर पहुंचने और नतीजे घोषित होने तक वहीं रहने को कहा है.

(इनपुट: IANS)

Trending news