योगी सरकार ने केंद्र को भेजा एक और नाम बदलने का प्रस्ताव, झांसी रेलवे स्टेशन को नई पहचान देने की तैयारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन’ करना चाहती है. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक और प्रस्ताव भेजा है.   

 योगी सरकार ने केंद्र को भेजा एक और नाम बदलने का प्रस्ताव, झांसी रेलवे स्टेशन को नई पहचान देने की तैयारी
योगी आदित्यनाथ, UP CM (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों- इलाहाबाद से प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद से अयोध्या कर चुकी है. एक बार फिर योगी सरकार एक नाम बदलने जा रही है. हालांकि इस बार इलाहाबाद और फैजाबाद के विपरीत शहर, झांसी का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संकेत देते रहे हैं कि राज्य सरकार जहां भी आवश्यक होगी, नाम परिवर्तन के साथ आगे बढ़ेगी. लोक सभा में सरकार की तरफ से दी गई जानकारी से आज एक बार फिर इस बात पर मुहर लग गई. उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा है. सरकार ने लोक सभा में मंगलवार को ये जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: थर्ड वेव के सवाल पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि देश में अभी सेकंड वेव पूरी नहीं हुई

ये है प्रक्रिया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने का प्रस्ताव मिलने के बाद तय प्रक्रिया के अनुसार संबंधित एजेंसियों की टिप्पणियां और विचार आमंत्रित किये गये हैं. उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि संबंधित एजेंसियों से विचार मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब है कि किसी स्थान या स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्रालय देता है. रेल मंत्रालय और डाक व भारतीय सर्वेक्षण विभागों से NOC मिलने के बाद इसके लिए स्वीकृति दी जाती है.

(PTI इनपुट के साथ)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.