UP Local Body MLC Election: यूपी में लोकल बॉडी MLC के चुनाव कार्यक्रम घोषित, जानें तारीख और बाकी डिटेल
Advertisement

UP Local Body MLC Election: यूपी में लोकल बॉडी MLC के चुनाव कार्यक्रम घोषित, जानें तारीख और बाकी डिटेल

UP Local Body MLC Election 2022: यूपी में लोकल बॉडी MLC के चुनावों का ऐलान कर दिया गया है.कुल 36 सीटों के लिए दो चरणों में वोट डाले जाएंगे. इसमें आम लोगों के बजाय उनके प्रतिनिधि मतदान करेंगे.

फाइल फोटो

UP Local Body MLC Election 2022: यूपी में लोकल बॉडी MLC के चुनावों का ऐलान कर दिया गया है. प्रदेश के 36 स्थानीय निकायों में 2 चरणों में चुनाव करवाया जाएगा.

  1. 3 मार्च को होगा पहले चरण का चुनाव
  2. दूसरे चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग
  3. सीधे जनता नहीं डालती है वोट

3 मार्च को होगा पहले चरण का चुनाव

जानकारी के मुताबिक लोकल बॉडी MLC के चुनाव में पहले चरण में 3 मार्च को को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में MLC की 30 सीटों के भाग्य का फैसला होगा. 

दूसरे चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग

वहीं दूसरे चरण में 7 मार्च को वोटिंग होगी. इस चरण में 6 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा. दोनों चरण की वोटिंग के बाद 12 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

सीधे जनता नहीं डालती है वोट

बता दें कि लोकल बॉडी MLC चुनाव में जनता सीधे वोट नहीं करती है. इसके बजाय ग्राम प्रधान, बीडीसी मेंबर, ज़िला पंचायत सदस्य और नगर निकायों के सभासद इसके लिए वोटिंग करते हैं.

ये भी पढ़ें- जिस सीट के लिए आजम खान को अखिलेश के सामने करनी पड़ी सिफारिश, कई मायनों में है खास

6 साल होता है MLC का कार्यकाल

राज्य सभा की तरह MLC का कार्यकाल भी 6 साल का होता है. इन्हें राज्यों का ऊपरी सदन और असेंबली को निचला सदन कहा जाता है. असेंबली से बिल पास होने के बाद विधान परिषद में जाते हैं. जहां पर गहनता से प्रत्येक मुद्दे पर चर्चा की जाती है. वहां से पास होने के बाद ही उन्हें पास होने के लिए गवर्नर को भेजा जाता है. 

LIVE TV

Trending news