जून में ही आ सकता है UP Board की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, कॉपियों की चेकिंग पूरी
Advertisement

जून में ही आ सकता है UP Board की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, कॉपियों की चेकिंग पूरी

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तीन करोड़ से ज्यादा कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है.

 

फाइल फोटो

मो. गुफरान/प्रयागराज: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आने का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है. सब कुछ ठीक रहा तो जून महीने के तीसरे हफ्ते तक रिजल्ट आने की उम्मीद है. परिणाम आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (www.upmsp.edu.in), www.indiaresults.com, www.upresults.nic.in और www.sarkariresult.com पर देख सकते हैं.

दरअसल, लॉकडाउन के कारण इस बार यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में देर हुई. बोर्ड ने चरणबद्ध तरीके से पहले ग्रीन और फिर ऑरेंज जोन में कॉपियों की चेकिंग शुरू करवाई. आखिर में रेड जोन में आने वाले इलाकों में कॉपियों का मूल्यांकन करवाया.

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च को खत्म हो गई थीं. इस बार 56 लाख 11 हजार 702 छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तीन करोड़ से ज्यादा कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है. अब रिजल्ट की जो प्रक्रिया है, उसकी तैयारी की जा रही है. जल्द बोर्ड के रिजल्ट की तारीख की घोषणा की जाएगी.

गौरतलब है की, यूपी बोर्ड ने पिछले सत्र 2019 में परीक्षा के बाद 27 अप्रैल को रिजल्ट घोषित कर दिया था. ये रिजल्ट यूपी बोर्ड के इतिहास में सबसे कम समय में घोषित किया गया था. लेकिन, सत्र 2020 की परीक्षाएं तो अपने समय से ही शुरू हुई, लेकिन कोरोना के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन पिछड़ गया. जिसका असर इस बार बोर्ड के रिजल्ट पर पड़ा. लेकिन, बोर्ड की तैयारियों के मुताबिक उम्मीद जताई जा रही है कि इसी महीने रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

Trending news