close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज UP में बनेगा रिकॉर्ड, 36 घंटे लगातार चलेगा विधानसभा का विशेष सत्र

150th Birth Anniversary: ऐसा पहली बार होगा जब विधानसभा की कार्यवाही लगातार 36 घंटे तक चलेगी. सुबह 11 बजे से शुरु होगा विधानसभा का विशेष सत्र 36 घंटे लागातार चलेगा.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज UP में बनेगा रिकॉर्ड, 36 घंटे लगातार चलेगा विधानसभा का विशेष सत्र
सदन की कार्यवाही के लिए तीन अलग-अलग शिफ्ट में एमएलए और एलएलसी के ग्रुप बनाए गए हैं.

लखनऊ: आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary ) है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) बापू की जयंति को यादगार बनाने के लिए तैयार यूपी सरकार (UP Government) ने पूरी कर ली है. प्रदेश की विधानसभा बापू के जयंति पर इतिहास रचने जा रही है. ऐसा पहली बार होगा जब विधानसभा की कार्यवाही लगातार 36 घंटे तक चलेगी. सुबह 11 बजे से शुरु होगा विधानसभा (Assembly) का विशेष सत्र 36 घंटे लागातार चलेगा.

यूपी विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि ये एक विशेष अवसर है जब पूरा विश्व उत्तर प्रदेश विधानसभा के 36 घंटे चलने वाले सत्र को लेकर जिज्ञासा में है. विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि गांधी जयंती को लेकर ही यह सतत सत्र बुलाया गया है.

सदन की कार्यवाही के लिए तीन अलग-अलग शिफ्ट में एमएलए और एलएलसी के ग्रुप बनाए गए हैं. कैबिनेट मंत्रियों को 15-15 मिनट, जबकि राज्यमंत्रियों को बोलने के लिए 10-10 मिनट मिलेंगे. विधानसभा सदस्यों के लिए चार-चार मिनट का समय निर्धारित है.

विधायकों के 87 समूह बनाए गए हैं.  इसी तरह चार-चार मंत्रियों के समूह बनाए गए हैं. जरूरत पड़ने पर अपने समूह से कोई एक मंत्री या विधायक ही बाहर जा सकेगा। रात में भोजन की भी विशेष व्यवस्था रहेगी. 

लाइव टीवी देखें

वहीं, विपक्ष के इस विशेष सत्र में शामिल होने पर संशय बना हुआ है. 2 अक्टूबर के यूपी विधानसभा के विशेष सत्र का कांग्रेस ने बहिष्कार किया है. कांग्रेस विधानमंडल के विशेष सत्र में शामिल नहीं होगी. उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने मंगलवार को पार्टी कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर ऐलान किया कि गांधी जयंती पर कांग्रेस की लखनऊ की पदयात्रा में प्रियंका गांधी शामिल होंगीं.