BREAKING NEWS: UP के होमगार्डों के लिए आई अच्छी खबर, बजट में मिला बड़ा तोहफा

विभाग ने प्रदेश के सभी डीएम, एसपी के अलावा होमगार्ड डीआईजी को आदेश भेजा है जिसमें कहा गया है कि होमगार्डों को जल्द से ड्यूटी दें. 

BREAKING NEWS: UP के होमगार्डों के लिए आई अच्छी खबर, बजट में मिला बड़ा तोहफा
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Utter Pradesh) के होमगार्डों (Home Guards) के लिए अच्छी खबर आई है. बजट बढ़ने के बाद राज्य सरकार ने 16 हजार 519 होमगार्डों को दोबारा बहाल कर दिया है. गौरतलब है कि बीते वर्ष बजट न होने के चलते उन्हें ड्यूटी से बेदखल कर दिया गया था. उत्तर प्रदेश के डीजी होमगार्ड विजय कुमार (Vijay Kumar) ने चार्ज संभालते ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिया. विभाग ने प्रदेश के सभी डीएम, एसपी के अलावा होमगार्ड डीआईजी को आदेश भेजा है जिसमें कहा गया है कि होमगार्डों को जल्द से ड्यूटी दें. 

उन्होंने बताया कि विभाग के पास 50 करोड़ का बजट है. बजट को देखते डीजी ने होमगार्डों की ड्यूटी 31 मार्च तक लगाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा, होली और कांवड़ यात्रा को देखते हुए आधा दर्जन जिलों में 2419 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. 

बीते साल खत्म की थी ड्यूटी
बीते साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा होमगार्डों का दैनिक भत्ता 500 रुपये से बढ़ाकर 702 रुपये किए जाने के फैसले के बाद 41 हजार होमगार्डों की ड्यूटी कम कर दी गई थी. यूपी पुलिस (UP Police) के बराबर वेतन होने का फैसला उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के होमगार्ड्स (Home Guards) पर भारी पड़ गया. विभाग ने कम बजट का हवाला देते हुए 16 हजार 519 होमगार्डों की ड्यूटी खत्म कर दी थी. 

25 हजार होमगार्डों को वापस रखा
इसके अलावा गृह विभाग ने सूबे में पुलिस के साथ ड्यूटी करने वाले 25 हजार होमगार्डों को एक साथ हटाने का आदेश दिया था. हालांकि इस फैसले के विरोध में होमगार्डों ने प्रदर्शन शुरू किया जिसके बाद प्रशासन को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. 

लाइव टीवी देखें