यूपी में STF के हत्थे चढ़े दो पक्षी तस्कर, 605 प्रतिबंधित देसी तोते बरामद

सूचना पर एसटीएफ व वन विभाग की संयुक्त टीम ने मुखबिर को साथ बीबीडी कालेज के सामने घेराबन्दी की और वहां से वैन सवार दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया.

यूपी में STF के हत्थे चढ़े दो पक्षी तस्कर, 605 प्रतिबंधित देसी तोते बरामद
तस्करों के कब्जे से बरामद तोते.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने राजधानी लखनऊ में चल रहे अवैध पक्षी व्यापार के लिप्त 2 तस्करों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से 605 प्रतिबंधित देसी तोते बरामद किए गए हैं. इसके अलावा तस्करों के कब्जे से एक वैन, मोबाइल, 5500 रुपये भी मिले हैं. यूपी एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि पकड़े गए पक्षी तस्कर तौकीर अहमद उर्फ राहुल और अभिषेक निवासी गण थाना खैराबाद जनपद सीतापुर है. 

एसएसपी ने बताया कि एसटीएफ को मुखबिर से खबर मिली कि 13-14 दिसंबर की रात कुछ तस्कर प्रतिबंधित तोतों को सीतापुर से गोरखपुर रास्ते नेपाल ले जाने वाले है. इस सूचना पर एसटीएफ व वन विभाग की संयुक्त टीम ने मुखबिर को साथ बीबीडी कालेज के सामने घेराबन्दी की और वहां से वैन सवार दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया, जिनके पास से 605 प्रतिबंधित देसी तोते बरामद किए गए.

आरोपियों ने पूछताछ पर बताया कि वह लोगों ने इन प्रतिबंधित देसी तोतों को जनपद सीतापुर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों से इन्हें पकड़ा था और इन्हें बेचने के लिए गोरखपुर के रास्ते नेपाल ले जा रहे थे. आरोपियों ने बताया कि वह लोग तोतों की कई प्रजातियों, तीतर व बटेरों को भी जनपद खीरी, सीतापुर व शाहजहांपुर आदि स्थानों से पकड़कर तस्करी करते हैं. गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध अवध वन प्रभाग, लखनऊ के सिटी रेंज, कुकरैल में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.