close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी में बारिश-बाढ़ का कहर, 48 घंटे में 20 लोगों की मौत, सहारनपुर में 8 लोग बहे

Uttar Pradesh: मौसम विभाग ने लखनऊ समेत 16 जिलों में अगले 48 घंटे तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश को देखते हुए स्कूल बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

यूपी में बारिश-बाढ़ का कहर, 48 घंटे में 20 लोगों की मौत, सहारनपुर में 8 लोग बहे
सहारनपुर में बहान के चलते बैरिकेटिंग से बनाया गया पुल भी टूट गया.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार हो रही बारिश (Rains) से जनजीवन अस्तव्यस्त हो रहा है. आंकड़ों के मुताबिक, बीते 48 घंटों में बारिश की वजह से 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. महोबा (Mahoba) में एक मकान पर बरगद का पेड़ गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि चंदौली (Chandauli) में बारिश की वजह से मकान की दीवार गिर गई, जिसके नीचे दब कर 3 लोगों की मौत हो गई. 

सहारनपुर में पानी के तेज बहाव में 8 लोग बह गए, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई. अमेठी में बारिश की वजह से कच्चा मकान गिर गया, जिससे व्यक्ति की मौत हो गई. उधर फतेहपुर में कच्चा मकान गिरने से तीन लोगों के जख्मी होने की भी खबर है. वहीं, भारी बारिश और बाढ़ की वजह से 22 से ज्यादा पशुओं की भी मौत हुई है. 

पेड़ मकान पर गिरा
महोबा के श्रीनगर थाना इलाके में वर्षों पुराना बरगद का पेड़ एक मकान पर गिर गया, जिसकी चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई. वहीं, सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने मलबे में दबे दो लोगों का रेस्क्यू किया. जिसे अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है. बताया जा रहा है कि जिस समय ये घटना हुई उस वक्त घर में सभी लोग सो रहे थे..

श्रद्धालुओं पर टूटा मुसीबतों का पहाड़
सहारनपुर में मां शाकम्भरी देवी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है. पहाड़ों पर हो रही बारिश के चलते शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में रात करीब दो बजे पानी का तेज़ बहाव आया. बहाव के चलते कई दुकानों समेत आधा दर्जन ट्रैक्टर, पीएसी का वाहन और दो लोग बह गए. 8 लोग लापता हो गए हैं. दरअसल, यहां बैरिकेटिंग से बनाया गया पुल भी टूट गया, जिससे एक शख्स की मौत हो गई. अब तक प्रशासन से कोई भी मदद के लिए यहां नहीं पहुंचा है. हालात यहा बुरे बने हुए हैं.

बांध भी लबालब
भारी बारिश की वजह से प्रदेश के सभी बांध भी लबालब हैं, जिसकी वजह से आए दिन बांधों से लाखों क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. इससे नदियां भी उफान पर हैं, यहां तक कि नदियों पर बने पुल भी पानी में डूब जाते हैं. ललितपुर में छपरट पुल के हालात भी कुछ ऐसे ही हैं कि जामनी बांध के गेट खोले जाने के बाद नदी में पानी बढ़ गया. जिसकी वजह से नदी पर बना छपरट पुल करीब दो फीट तक पानी में डूब गया है. लोग अपनी जान हथेली पर रख कर इसको पार करने के लिए मजबूर हैं, तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि कैसे स्कूली बच्चों के साथ साथ आम वाहन चालक और बस ड्राइवर्स जान की परवाह न करते हुए पुल पार कर रहे हैं. 

लाइव टीवी देखें

अगले दो दिनों तक होगी तेज बारिश
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है. राजधानी लखनऊ में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है. मौसम विभाग ने लखनऊ समेत 16 जिलों में अगले 48 घंटे तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश को देखते हुए स्कूल बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.