देवबंद के जामा मस्जिद पर पहली बार लहराया 51 फुट ऊंचा तिरंगा, बीजेपी MLA ने किया ध्वजारोहण
Advertisement

देवबंद के जामा मस्जिद पर पहली बार लहराया 51 फुट ऊंचा तिरंगा, बीजेपी MLA ने किया ध्वजारोहण

देवबंद क्षेत्र जिसे फतवों की नगरी भी कहा जाता है. यहां आज एक नया इतिहास रचा गया देवबंद क्षेत्र के मानकी गांव में जहां जामा मस्जिद पर पहली बार तिरंगा फहराया गया.

देवबंद के जामा मस्जिद पर पहली बार लहराया 51 फुट ऊंचा तिरंगा, बीजेपी MLA ने किया ध्वजारोहण

नीना जैन/सहारनपुर: यूपी के सहारनपुर जिले में इल्म की नगरी कहे जाने वाले देवबंद कस्बे के गांव मानकी में आज स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक बड़ी जामा मस्जिद के परिसर में 51 फीट ऊचा तिरंगा लहराया. देवबंद विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक कुंवर बृजेश ने इस तिरंगे को फहराया. उन्होंने इसे ऐतिहासिक क्षण बताते हुए स्वयं को गौरवान्वित कहा.

मानकी गांव में पहली बार फहराया गया तिरंगा 
देवबंद क्षेत्र जिसे फतवों की नगरी भी कहा जाता है. यहां आज एक नया इतिहास रचा गया देवबंद क्षेत्र के मानकी गांव में जहां जामा मस्जिद पर पहली बार तिरंगा फहराया गया. तिरंगा ऐसा जिसे कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है. इस तिरंगे की ऊंचाई है 51फुट है. तिरंगे को दूधिया रोशनी में लाने के लिए विशेष तरह की लाइटिंग का इंतजाम किया गया है. ग्राम प्रधान मामूर हसन की देखरेख में यह सभी कार्य हुआ.

बता दें कि इस गांव की आबादी 15 हजार है, जिसमें 80% मुस्लिम है तो 20% दलित और अन्य जाती के लोग रहते हैं. यह पहला अवसर था जब जामा मस्जिद पर तिरंगा फहराया गया, इस कार्यक्रम को लेकर गांव के बच्चों से लेकर बड़ों में काफी उत्साह देखने को मिला. यहां बच्चे और युवा हाथों में तिरंगा लिए अपने देश प्रेम को उजागर करते दिखाई दिए.

बीजेपी MLA ने किया ध्वजारोहण
जामा मस्जिद पर तिरंगा लहराते देखने के लिए हर कोई उत्साहित नजर आया. लगभग 11:30 बजे भाजपा विधायक कुंवर बृजेश मानकी गांव में आए तो सभी तिरंगे को लहराता हुआ देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी. विधायक कुवंर बृजेश ने ध्वज पोल के पास खड़े होकर ध्वजारोहण किया. जैसे ही विधायक कुंवर बृजेश ने ध्वजारोहण किया तो भारत माता की जयकारों से वातावरण गूंज उठा.

भाजपा विधायक कुंवर बृजेश सिंह ने कहा कि आज के दिन को भारत सरकार ने अमृत महोत्सव के रूप में घोषित किया है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से सभी देशवासियों को आज के दिन की शुभकामनाएं दी है. इसी के चलते आज फतवों की नगरी देवबंद के गांव मानकी में सभी ग्रामवासियों और राष्ट्र भक्तों द्वारा जामा मस्जिद में 51 फुट ऊंचा तिरंगा फहराया है जिससे आज का दिन राष्ट्रवाद की जीती जागती पहचान बनेगा.

पहली बार गांव में लहराया तिरंगा
ग्राम प्रधान ने कहा कि आज हमने अपने मानकी गांव मे तिरंगा फहराया है जिससे हम सभी ग्रामवासियों के लिए बड़ा ही हर्ष का दिन है. हमनें ध्वजारोहण कर उन लोगों को संदेश दिया है जो आज भी जाति धर्म की बातें करते है तिरंगा हमारे देश का प्रतीक है और यह हमारे दिलों में बसता है.ग्राम मानकी के निवासी मतलूब का कहना है कि कि उन्होंने अपने 60 साल के जीवन में पहली बार जामा मस्जिद पर तिरंगा लहराते हुए देखा है. उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है.

कासगंज में प्लॉट पर अवैध कब्जे का विरोध करना पड़ा भारी, प्रधान ने 3 लोगों को रस्सी से बांधकर की पिटाई

बैंड बाजे वालों ने मिट्टी में लोट-लोट कर बजाया ढोल, सोशल मीडिया पर VIDEO हुआ वायरल

WATCH LIVE TV

Trending news