close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मथुरा से 60 फर्जी B.Ed धारक शिक्षक सस्पेंड, 4700 और के खिलाफ होगी कार्रवाई

SIT जांच के दौरान करीब 4700 शिक्षकों की बीएड डिग्री फर्जी थी. आने वाले दिनों में इन सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

मथुरा से 60 फर्जी B.Ed धारक शिक्षक सस्पेंड, 4700 और के खिलाफ होगी कार्रवाई
फाइल फोटो.

मथुरा: मथुरा जनपद में SIT जांच के दौरान पकड़े गए 60 फर्जी बीएड डिग्री धारक शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है. सभी आरोपी शिक्षकों को आरोप पत्र भी थमा दिए गए हैं. पिछले तीन सालों से आगरा स्थित डॉक्टर बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री का खेल चल रहा था. शिक्षा विभाग को जब इसके बारे में पता चला तब SIT टीम का गठन किया गया और जांच की कार्रवाई की गई.

SIT जांच के दौरान करीब 4700 शिक्षकों की बीएड डिग्री फर्जी थी. इस फर्जी बीएड डिग्री धारकों की सूची सीडी के रूप में दो बार विभागीय माध्यम से जनपद स्तर पर भी पहुंचाई गई थी. इनमें से जनपद में तैनात बीएड डिग्री धारक शिक्षकों का चयन करने के आदेश BSA को दिए गए थे. कई बार निदेशक बेसिक शिक्षा ने ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने और सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए थे.

लंबी मशक्कत के बाद आखिरकार मथुरा जनपद में चिन्हित किए गए 60 शिक्षकों को अब निलंबित किया गया है. यह आदेश BSA चंद्रशेखर ने जारी किया है. बीएसए ने  बताया कि अब निलंबन के साथ ही आरोप पत्र भी जारी कर दिए गए हैं. इनकी सुनवाई के लिए भी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है.