हौसले से हारेगा कोरोना, 66 वर्ष के मरीज ने कैंसर के बाद कोरोना को भी दी मात

वर्ष 2019 में 66 वर्षीय मरीज का कैंसर का इलाज रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी से किया गया. जब एक बार फिर उन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ तो 14 मई को उन्हें केजीएमयू में भर्ती किया गया. डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चला और शुक्रवार को वे संक्रमण मुक्त हो गए. देश में ये पहला मामला है, जब किसी कैंसर के मरीज ने इस बीमारी से जंग जीती है.

हौसले से हारेगा कोरोना, 66 वर्ष के मरीज ने कैंसर के बाद कोरोना को भी दी मात
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: कोरोना वायरस से जहां दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है, वहीं भारत में इस असाध्य बीमारी को हराकर वापस लौटने वालों का आंकड़ा अच्छा-खासा है. लखनऊ में केजीएमयू से ऐसे ही 5 मरीजों कोरोना से जंग अपने बुलंद हौसलों के दम पर जीती है. इनमें से एक 66 वर्ष के मरीज ने तो पहले कैंसर को मात दी और फिर कोरोना वायरस को हराकर जिंदगी की जंग जीती.

पहले कैंसर और अब कोरोना से जीती जंग 
केजीएमयू प्रशासन के मुताबिक वार्ड में भर्ती 66 वर्ष के मरीज आहार नली के कैंसर का रोगी रह चुके हैं और उनका इलाज इसी अस्पताल से चल रहा था. वर्ष 2019 में उनका इलाज रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी से किया गया. जब एक बार फिर उन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ तो 14 मई को उन्हें केजीएमयू में भर्ती किया गया. डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चला और शुक्रवार को वे संक्रमण मुक्त हो गए. देश में ये पहला मामला है, जब किसी कैंसर के मरीज ने इस बीमारी से जंग जीती है. 

इसे भी पढ़ें: उत्तरप्रदेश कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटे में 232 नए केस, 152 लोगों की मौत

गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों ने कोरोना को हराया
केजीएमयू में शुक्रवार को जिन 5 मरीजों को संक्रमण मुक्त घोषित किया गया, वे पहले से ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे. संस्थान से डिस्चार्ज किए गए मरीजों में 3 पुरुष और 2 महिलाएं हैं. इनमें से 3 मरीजों की उम्र 55 साल से ऊपर है. डिस्चार्ज होने वाले मरीजों में शामिल 2 बुजुर्गों को हृदय रोग की समस्या भी थी जबकि इनमें से एक को डायबिटीज भी था. गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों के हौसले ने उन्हें कोरोना पर जीत दिलाई. अस्पताल से कोरोना की जंग जीतने वालों में एक 47 और एक 26 वर्ष के पुरुष मरीज भी शामिल हैं. केजीएमयू के अतिरिक्त लोकबंधु अस्पताल से भी 9 मरीज स्वस्थ होकर लौटे हैं. 

WATCH LIVE TV