उत्‍तराखंड के नंदा देवी पर्वत में 8 विदेशी पर्वतारोही लापता, सर्च ऑपरेशन आज से शुरू
Advertisement

उत्‍तराखंड के नंदा देवी पर्वत में 8 विदेशी पर्वतारोही लापता, सर्च ऑपरेशन आज से शुरू

 पिथौरागढ़ के साथ ही चमोली से भी सर्च अभियान चलाए जाने की तैयारी है. जिसके लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से हेलीकॉप्‍टर की मदद मांगी है. 

12 में से 8 विदेशी पर्वतारोही लापता. फाइल फोटो

रुद्रप्रयाग : उत्‍तराखंड के पिथौरागढ जिले से नंदा देवी पर्वत पर ट्रेकिंग के लिए निकले विदेशी पर्यटकों की तलाश के लिए आज से सर्च ऑपरेशन शुरू किया जा रहा है. एसडीआरएफ की टीम हेलीकॉप्टर से पर्यटकों को सर्च करेगी. नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण को निकले तीन देशों के 12 सदस्यों में से 8 लापता हो गए हैं. इस दल को एक जून को वापस मुनस्यारी वापस लौटना था. पिथौरागढ़ के साथ ही चमोली से भी सर्च अभियान चलाए जाने की तैयारी है. जिसके लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से हेलीकॉप्‍टर की मदद मांगी है. 

बता दें कि विदेशी पर्वतारोहियों का यह दल बीते 13 मई को नंदा देवी चोटी फतह करने के लिए रवाना हुआ था. लापता सदस्यों में ब्रिटेनए अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोही शामिल हैं. घटना की सूचना मिलते ही पिथौरागढ़ जिला प्रशासन हरकत में आ गया हैए ओर अब लापता पर्वतारोहियों की तलाश की जा रही है.

 देखें LIVE TV

वहीं दूसरी ओर अब चमोली में नंदा देवी पर्वतारोहण के लिए निकले विदेशी पर्वतारोही के लिए सर्च अभियान आज शुरू होगा. पर्वतारोहियों को खोजने के लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से केदारनाथ यात्रा में सेवाएं दे रहे हेलीकॉप्‍टर की मांग की है. रुद्रप्रयाग डीएम मगेंश घिल्डियाल ने केदारनाथ में हेली सेवा के नोडल अधिकारी को हेलीकॉप्‍टर की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया है. डीएम मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि जैसे ही किसी कंपनी से बातचीत पक्‍की होती है, वैसे ही विदेशी पर्यटकों के रेस्क्यू के लिए उसे भेज दिया जाएगा.

Trending news