UP: मिड डे मील में 81 बच्चों को बांट दिया केवल एक लीटर दूध, VIDEO में देखें कारनामा

इस मामले का वीडियो सामने आने के बाद अधिकारियों तक सूचना पहुंची. इस पर प्राथमिक स्कूल में दोबारा बच्चों को दूध बांटा गया.

UP: मिड डे मील में 81 बच्चों को बांट दिया केवल एक लीटर दूध, VIDEO में देखें कारनामा
दूध में पानी मिलाते का वीडियो सामने आने पर शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया.

अंशुमान पांडे/सोनभद्र: उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था के हाल तो जगजाहिर हैं. वहीं, हाल ही में मिड डे मील को लेकर भी अनियमितताओं की खबरें कई जगहों से आई हैं. ऐसा ही एक मामला सोनभद्र के चोपन ब्लाक के कोटा ग्रामपंचायत के सलईबनवा प्राथमिक स्कूल में सामने आया है. यहां बच्चों को बुधवार के दिन के लिए तय भोजन के हिसाब से खिचड़ी और दूध दिया जाना था. अगर हम आपसे कहें कि एक लीटर दूध से ही प्राथमिक स्कूल के 81 बच्चों का पेट भर गया. शायद आप विश्वास नहीं करेंगे लेकिन, ऐसा ही हुआ है. 

 

यहां बच्चों को दूध देने से पहले केवल एक लीटर दूध में एक बाल्टी पानी मिलाया गया और उसे 81 बच्चों को बांट दिया गया. वहीं, इस मामले का वीडियो सामने आने के बाद अधिकारियों तक सूचना पहुंची. इस पर प्राथमिक स्कूल में दोबारा बच्चों को दूध बांटा गया. वहीं, एबीएसए ने प्राथमिक स्कूल सलईबनवा पर पहुंचकर दोषी शिक्षामित्र को कार्यमुक्त कर दिया. दूध में पानी मिलाते का वीडियो सामने आने पर शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. बता दें कि कुछ महीने पूर्व मिर्जापुर में भी मिड डे मील में प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को नमक और रोटी दिए जाने का मामला प्रकाश में आया था.

सोनभद्र के चोपन ब्लाक के सलईबनवा प्राथमिक स्कूल में बुधवार को मिड डे मील के मीनू के अनुसार दूध देते समय एक बाल्टी पानी में एक लीटर दूध मिलाकर गर्म किया गया और उसे बच्चों को बांट दिया गया. इस पर स्कूल की रसोईया ने बताया कि उसे एक ही लीटर दूध उपलब्ध कराया गया था और उसने उसे एक बाल्टी पानी मिलाकर बच्चों को दे दिया. वहीं, दूसरी तरफ मौके पर जांच में पहुंचे एबीएसए ने बताया कि प्रथम दृष्टया तो गलती शिक्षामित्र की लगती है और उसे कार्यमुक्त कर दिया गया है.