AAP ने उठाया कन्वर्जन-पार्किंग चार्ज का मुद्दा, MCD पर लगाए गंभीर आरोप
X

AAP ने उठाया कन्वर्जन-पार्किंग चार्ज का मुद्दा, MCD पर लगाए गंभीर आरोप

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि भाजपा शासित दिल्ली के नगर निगम बार-बार दिल्ली के व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं और उनसे करोड़ों रुपए की उगाही करने की नियत से कन्वर्जन चार्ज और पार्किंग चार्ज का मामला उठाते हैं. 

AAP ने उठाया कन्वर्जन-पार्किंग चार्ज का मुद्दा, MCD पर लगाए गंभीर आरोप

नई दिल्ली/नोएडा: आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने एक बार पहले भी कई दिनों तक यह मामला उठाया था कि किस तरह से भाजपा शासित दिल्ली के नगर निगम बार-बार दिल्ली के व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं और उनसे करोड़ों रुपए की उगाही करने की नियत से कन्वर्जन चार्ज और पार्किंग चार्ज का मामला उठाते हैं.  पहले भी मॉनिटरिंग कमेटी का बहाना बनाकर एमसीडी ने करोड़ों रुपए दुकानदारों से वसूले थे.

उन्होंने कहा कि इस संबंध में हमने नगर निगम से पता किया तो पाया कि तीनों नगर निगमों ने कई हजार करोड़ रुपए कन्वर्जन और पार्किंग चार्ज के नाम पर इकट्ठा किए गए. यह पैसा सिर्फ और सिर्फ उस मार्केट के विकास कार्यों पर खर्च किया जा सकता है और यह सारा पैसा एस्क्रो अकाउंट के अंतर्गत जाता है, जिसको किसी और काम में खर्च नहीं कर सकते हैं. हमें पता चला है कि यह सारा पैसा इन्होंने खत्म कर दिया है और इस खाते में 10 प्रतिशत भी पैसा नहीं बचा है. 

इस संबंध में उत्तरी नगर निगम से हमने सवाल पूछे थे, तो हमें पता चला कि इसके अंदर एक हजार सात करोड़ रुपए का कन्वर्जन चार्ज इकट्ठा किया गया था और मार्केट के अंदर पार्किंग आदि सुविधाओं पर मात्र 30 करोड़ रुपए खर्च किया गया. बाकी सारा पैसा कहां गया, इसकी कोई जानकारी नहीं है. 

इस खाते में मात्र एक करोड़ 55 लाख रुपए बचा है. यही हाल तीनों नगर निगमों का है. तीनों एमसीडी में कन्वर्जन और पार्किंग के नाम पर जो एक पैसा इकट्ठा किया गया, उसको एमसीडी अन्य कार्यों पर खर्च कर चुकी है.
 सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पिछली बार जब लोकसभा का चुनाव लड़ा गया, तब भाजपा ने दिल्ली के अंदर सब जगह होर्डिंग्स लगाए थे कि कन्वर्जन चार्ज माफ करने के लिए नरेंद्र मोदी जी को हार्दिक धन्यवाद और अब उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंदर यह नोटिस हर दुकानदार को दिए जा रहे हैं. इसी तरह से दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अंदर भी नोटिस दिए जा रहे हैं. 

यह नोटिस कहता है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम की तरफ से अति आवश्यक सूचना सभी दुकानदार, मालिक और व्यवसाइयों को सूचित किया जाता है कि वह अपने दुकान का कन्वर्जन और पार्किंग चार्ज आदि का भुगतान 31 मार्च 2021 से पहले अवश्य जमा करा दें. समय से भुगतान न करने पर डीएमसी एक्ट-1957 के तहत आपकी दुकान को सील किया जा सकता है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

 उन्होंने कहा कि भाजपा शासित दिल्ली नगर निगमों के भाजपा पार्षदों ने अब दोबारा से दिल्ली के व्यापारियों के साथ लूट शुरू कर दी है. पिछले साल पूरे दिल्ली में व्यापारियों से जबरदस्ती होर्डिंग्स लगवाए गए थे कि मोदी जी का हार्दिक धन्यवाद, क्योंकि उन्होंने कन्वर्जन शुल्क माफ कर दिया है. इसके बावजूद भाजपा पार्षदों ने लूट शुरू कर दी है. 

उन्होंने कहा कि इसलिए भाजपा वाले नहीं चाहते हैं कि विधानसभा और विधानसभा की कमेटियां दिल्ली नगर निगम के इन काले कारनामों पर कोई भी निगरानी रख सकें.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news