यूपी: मुस्लिमों पर दबंगई का आरोप, दलितों के 'गौतम नगर' का नाम बदलकर 'इस्लाम नगर' किया
Advertisement

यूपी: मुस्लिमों पर दबंगई का आरोप, दलितों के 'गौतम नगर' का नाम बदलकर 'इस्लाम नगर' किया

उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद के कस्बा नोगावा सादात में मुस्लिमों पर दबंगई करने के आरोप लगे हैं.

अमरोहा में मुस्लिमों ने दलितों की बस्ती का नाम बदला.

अमरोहा: उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद के कस्बा नोगावा सादात में मुस्लिमों पर दबंगई करने के आरोप लगे हैं. यहां मुस्लिम समुदाय के कुछ शरारती तत्वों ने दबंगई दिखाते हुए दलित मोहल्ले गौतम नगर का नाम बदलकर इस्लाम नगर कर दिया है. दबंगों ने दलितों को इतना डरा धमका दिया की दलित परिवार खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं. अमरोहा से बीजेपी के चेतन चौहान विधायक हैं और वे योगी सरकार में मंत्री भी हैं. दलितों ने इसकी शिकायत प्रशासन से भी की है. दलितों का आरोप है की प्रशासन ने उनकी समस्या पर कोई खास ध्यान नहीं दिया है, जिसके चलते वे दहशत में हैं.

  1. अमरोहा में मुस्लिमों पर दलितों के साथ दबंगई करने का आरोप
  2. दलितों की बस्ती गौतम नगर का नाम जबरदस्ती इस्लाम नगर किया
  3. मंत्री चेतन चौहान के विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है यह क्षेत्र

वार्ड सभासद ने दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश में जुटे
दलित महिला प्रीतम सिंह ने बताया कि मुस्लिम हमें आकर धमकाते हैं, वे कहते हैं कि यह गौतम नगर नहीं, इस्लाम नगर है. वहीं एक अन्य दलित महिला ओमवती ने कहा कि वे आए दिन हमे धमकाते हैं. जब इस इस मामले में हमने गौतम नगर मोहल्ले के मौजूदा  वार्ड सभासद रईस अहमद से बात की तो उन्होंने बताया की बहुत पहले से यहां के हिन्दू और मुस्लिम मोहल्ले का अलग-अलग नाम इस्तेमाल करते हैं. कुछ समय पहले कुछ लोगों ने अपनी दुकानों के बोर्ड पर इस्लाम नगर लिख लिया था, जिसका विरोध दलितों ने किया था. इस बात को लेकर हमने कहा था की झगड़े से कोई फायदा नहीं है जो लिखा है उसे लिखा रहने दो पर दोनों ही तरफ के शरारती तत्वों ने बात बढ़ाने की कोशिश की. इसके बाद हमने थाना अध्यक्ष और दोनों पक्षों के लोगों को बिठाकर मामला निपटाने की कोशिश की. हम लोग चाहते हैं की सबकी एकता बनी रहे.

fallback
अमरोहा की दलित महिलाओं ने मुस्लिमों पर दबंगई करने का आरोप लगाया है. 

गौतम नगर का नाम बदलने नहीं देंगे: बीजेपी
जबकि इस मामले में कस्बा नोगावा सादात के ही रहने वाले भाजपा के मुस्लिम कार्यकर्ता आफताव आडवाणी ने बताया की कुछ पाकिस्तान प्रेमी लोगों ने सपा सरकार में  मोहल्ला गौतम नगर का नाम बदलने की कोशिश की थी, जिसका हमने उस समय भी विरोध किया था हम नाम बिलकुल नहीं बदलने देंगे.  अब फिर कुछ लोग ऐसा करना चाहते हैं, जिसके लिए मैं खुद मौके पर गया था. लोगों से बात की है और अगर कोई ऐसा करेगा तो उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: पाक जब अपनों का भला नहीं कर सका, तो भारतीय मुस्लिमों का क्या करेगा: आजम खान

एसडीएम ने मामले से पल्ला झाड़ा
इस मामले में नोगावा सादात तहसील इलाके के उपजिलाधिकारी संजय सिंह का कहना है की ये आरोप गलत है हम लोगों ने इसका अभिलेखों में जांच की, जिसमें पता लगा की इसका नाम बुध बाजार है. इसमें रहने वाले दलित और मुस्लिम इसे अपने तरीके से अपनी अपनी गलियों का नाम गौतम नगर और इस्लाम नगर रखते हैं. किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है पर कुछ असामाजिक तत्वों ने इस मामले को उछाला है. हमने दो दिन पहले इन लोगों का सभासद की मौजूदगी में समझौता भी कराया था. जहां तक बात है आधार कार्ड में मोहल्ले का नाम लिखने की है तो वह व्यक्ति द्वारा बताने पर लिखा जाता है, लेकिन वोटर आईडी में इस मोहल्ले का नाम बुध बाजार ही है.

ये भी पढ़ें: कासगंज हिंसाः पीड़ित अकरम ने कहा-मैंने सबको माफ कर दिया है...

राज्य सरकार में मंत्री चेतन चौहान ने पूरे मामले में जानकारी होने से इनकार करते हुए कहा की अगर कोई नाम बदलना चाहता है, तो वह बकायदा जिलाधिकारी के मार्फत मेरे पास आएगा तब देखेंगे, लेकिन ऐसा कोई कुछ करने नहीं जा रहा है. 

Trending news