उम्भा कांड: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन लोगों के खिलाफ दिए कार्रवाई के आदेश

एक जनसंहार ने न सिर्फ सोनभद्र के एक छोटे से गांव उम्भा को देश में सुर्खियां बना दिया बल्कि नेता, अधिकारी की मिलीभगत से आदिवासियों की जमीन हड़पने के लिए होने वाले खेल को भी सामने ला दिया. अब योगी सरकार ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई की है.    

उम्भा कांड: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन लोगों के खिलाफ दिए कार्रवाई के आदेश

उम्भा कांड में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिये हैं. इन अधिकारियों में तत्कालीन जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल, SDM विजय प्रकाश तिवारी, सहायक रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटीज विजय कुमार अग्रवाल, ASP अरुण दीक्षित और DySP राहुल मिश्रा, अभिषेक सिंह और गोपाल कृष्ण सिंह के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है.

इसके साथ रिटायर्ड IAS प्रभात कुमार मिश्रा की पत्नी आशा मिश्रा और बेटी विनीता से 1.09 करोड़ रुपये मय ब्याज वसूलने के आदेश जारी किये हैं. 

आपको बता दें कि यह उसी जमीन के पैसे हैं जितने में अवैद्य तरीके से विवादित जमीन ग्राम प्रधान यज्ञ दत्त को बेंची गयी थी. अगस्त 2019 में यज्ञ दत्त और उसके लोगों ने गोंड़ आदिवासियों पर जमीन को कब्जे में लेने के लिए गोली चलाई थी जिसमे 11 लोगों की मौत हो गयी थी और 21 लोग घायल हो गये थे.

आपको बता दें कि सरकार ने अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की अध्यक्षता में SIT गठित की गयी थी जिसने फरवरी 2020 को अपनी रिपोर्ट में 16 अधिकारियों के खिलाफ  कार्रवाई की संस्तुति की थी. इस नरसंहार के बाद 5 पुलिस वालों की एक महीने की तनख्वा भी पेनल्टी के रूप में ली गयी थी.