UP में लगातार घट रहे कोरोना के एक्टिव केस, अब तक 522 ट्रेनों और 369 बसों से लौटे हैं लाखों लोग
Advertisement

UP में लगातार घट रहे कोरोना के एक्टिव केस, अब तक 522 ट्रेनों और 369 बसों से लौटे हैं लाखों लोग

सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार बड़ी संख्या में ट्रेनों का भी संचालन करा रही है. पिछले कई दिनों से हर रोज 10 हजार से अधिक बसों के जरिए सुरक्षा और सम्मान के साथ प्रवासियों को निशुल्क उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी ने एक बार फिर लोगों से अपील की है कि वे पैदल और असुरक्षित यात्रा न करें.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद और अपर प्रमुख ​सचिव गृह अवनीश अवस्थी.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार सभी प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. उन्होंने प्रवासियों व कामगारों की सहायता के लिए सभी जिलों में 200 अतिरिक्त बसों को तैनात करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि अगर वाहनों की कमी हो तो किराए पर प्राइवेट बसों का इंतजाम किया जाए.

उत्तर प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या लगातार कम हो रही
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीते सोमवार से ही एक्टिव केस कम हैं और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने का क्रम जारी है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के सर्विलांस में 78 हजार 526 टीम लगी रहीं. इन टीमों ने 64 लाख 36 हजार 236 घरों का सर्वेक्षण किया. साथ ही 3 करोड़ 19 लाख 38 हजार 412 लोगों की जांच भी की. उन्होंने बताया कि आशा वर्करों द्वारा अबतक 3 लाख 72 हजार लोगों की जांच की गई है. जांच के दौरान 414 लोगों के अंदर सर्दी, जुखाम, बुखार आदि का लक्षण पाया गया है. ऐसे लोगों की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग कार्रवाई कर रहा है.

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने UP बॉर्डर पर खड़ी की बसें, प्रियंका गांधी ने CM योगी से फिर की ये मांग

प्रवासियों के लिए हर रोज 10 हजार बसें चलाई जा रही हैं 
सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार बड़ी संख्या में ट्रेनों का भी संचालन करा रही है. पिछले कई दिनों से हर रोज 10 हजार से अधिक बसों के जरिए सुरक्षा और सम्मान के साथ प्रवासियों को निशुल्क उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी ने एक बार फिर लोगों से अपील की है कि वे पैदल और असुरक्षित यात्रा न करें. सीएम योगी ने यूपी के बॉर्डर पर आए लोगों को राहत देते हुए सभी को व्यवस्थित और सुरक्षित ढ़ंग से उनके घर पहुंचाने के आदेश दिए हैं. उन्होंने बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वॉरंटीन में रहने के लिए कहा है. 

सभी जिलों को 200 अतिरिक्त बसों के इंतेजाम का आदेश
रविवार को लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी. अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि रविवार की सुबह 10 बजे टीम 11 के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश, प्रदेश के सभी बॉर्डर, सभी जनपदों की विस्तार से समीक्षा की. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि यूपी के बॉर्डर पर जमा हो रही भारी भीड़ को व्यवस्थित किया जाए. सबके लिए भोजन पानी उपलब्ध हो, साथ ही ट्रेनों व बसों के माध्यम से सभी को होम क्वॉरंटीन तक सुरक्षित पहुंचा दिया जाए.

प्रवासी श्रमिकों ने लखनऊ-कानपुर हाइवे पर किया हंगामा, प्रशासन ने निजी बसों से घरों तक पहुंचाया

अब तक ट्रेनों से 6.66 लाख प्रवासी श्रमिक वापस आए हैं
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. अब तक विभिन्न राज्यों से 522 ट्रेनों के जरिए 6 लाख 65 हजार श्रमिकों व कामगारों की वापसी हुई है. उत्तर प्रदेश में अब 48 स्टेशनों को इन ट्रेनों के आगमन के लिए सुनिश्चित कर लिया गया है. दिल्ली से 11 ट्रेनों को रोज चलाने की सहमति बन गई है. 250 और अतिरिक्त ट्रेनों को चलाकर लोगों को लाने की सहमति बनी है. रविवार को भी 2 बजे तक 87 ट्रेनें आ गई थीं.

अब तक 522 ट्रेनें और 369 बसें श्रमिकों को लेकर आई हैं
अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रेलवे को 2 करोड़ का भुगतान पूर्व में ही कर दिया गया था. 6 करोड़ रुपए का और भुगतान किया जा रहा है. प्रदेश में मेमू ट्रेन चलाने की बात रेलवे मंत्रालय से की जा रही है. जल्द ही इसके लिए भी सहमति बन जाएगी. इससे लाखों लोगों को राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि 1 मार्च से 30 अप्रैल तक 6 लाख 50 हजार लोगों की वापसी यूपी में हुई है. इसके अलावा अब तक 369 बसों से करीब 1 लाख से अधिक और 1.5 लाख से अधिक लोगों ने अपने निजी वाहनों से प्रदेश में वापसी की है.

औरैया सड़क हादसा: जांच के बाद SP ने एक सब इंस्पेक्टर और 7 कॉन्स्टेबल्स को किया निलंबित

 

यूपी के अस्पतालों में उपलब्ध होंगे 1 लाख अतिरिक्त बिस्तर
अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वालों की संख्या काफी अधिक है, इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी कोरोना संक्रमण के लिए सैंपल टेस्ट करने की अपनी क्षमता का विस्तार कर लिया है. वर्तमान में 6500 सैंपल्स का टेस्ट प्रतिदिन हो रहा है. इसे बढ़ाकर 10 हजार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके अलावा अस्पतालों में बड़े पैमाने पर बेड्स की उपलब्धता पर कार्य किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में 1 लाख बेड्स की कार्ययोजना तैयार कर मुख्यमंत्री से रजामंदी ले ली है. दो से तीन दिनों के भीतर कोरोना संक्रमण के मरीजों के लिए प्रदेश में 1 लाख बेड्स उपलब्ध करा दिया जाएगा.

MSME सेक्टर को 2000 करोड़ से अधिक का आवंटन किया ​है
उन्होंने बताया कि टीम 11 के साथ मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी प्रवासी कामगारों व श्रमिकों का डेटा तैयार किया जाए. सभी की स्किलिंग क्षमता का पूरा ब्यौरा एकत्र किया जाए. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए राहत पैकेज का उपयोग इसी डेटा के आधार पर करने का निर्देश सीएम योगी ने दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री के ऐलान के अगले दिन ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एमएसएमई सेक्टर को 2 हजार करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि आवंटित कर दी. अब रहेड़ी पटरी वालों को भी राहत पैकेज के अनुसार आने वाले बुधवार तक धनराशि आवंटित कर दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news