धमकियों से भी नहीं घबरायी ये महिला, 40 सालों से कर रही बेसहारा कुत्तों की सेवा
Advertisement

धमकियों से भी नहीं घबरायी ये महिला, 40 सालों से कर रही बेसहारा कुत्तों की सेवा

उन्होंने इसके लिए एक कैस्पर्स होम बना रखा है जहां, सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा कुत्तों को रहने के लिए घर मिला है. यहां इनके खाने की उचित व्यवस्था की जाती है. 

विनीता अरोड़ा सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा कुत्तों की देखभाल कर रही हैं. फोटो साभार (ANI ट्विटर)

नई दिल्ली: आगरा की रहने वाली विनीता अरोड़ा (Vineeta Arora) सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा कुत्तों की पिछले 40 साल से देखभाल कर रही हैं. उन्होंने इसके लिए एक कैस्पर्स होम बना रखा है जहां, सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा कुत्तों को रहने के लिए घर मिला है. यहां इनके खाने की उचित व्यवस्था की जाती है. 

कैस्पर्स होम नाम से चला रहीं संस्था
कैस्पर्स होम नाम की संस्था कुत्तों के लिए काम कर रही है, ये संस्था घायल कुत्तों को लाकर उनका इलाज कराती है, साथ ही उनको खाने-पीने से लेकर रहने तक की व्यवस्था करती है. संस्था का संचालन करने वाली विनीता अरोरा ने बताया कि वह बचपन से जानवरों के साथ जुड़ी हुई हैं.  उनकी यह संस्था 2016 से इनकी देखभाल के लिए काम कर रही है. यहां के कर्मचारी परिवार के सदस्य की तरह इनकी देखभाल करते हैं. इस काम में वॉलंटियर भी खूब जुड़े हैं.

कुत्तों को बचाने के चलते मिलीं धमकियां
उन्होंने कहा कि अक्सर लोग पालतू जानवर को छोड़ देते हैं. हम इनको रखने का सहारा देते हैं लेकिन वह अपनी मुहिम में सरकार का भी सहयोग चाहती हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कुत्तों को बचाए जाने पर धमकी भी मिलती है. उन्होंने कहा, ''मैं लोगों से अपील करती हूं हमारा थोड़ा सा सहयोग करें ताकि हमारी संस्था अच्छे से चले.''

वहीं, आगरा के मेयर नवीन जैन का कहना है, ''नगर निगम अभियान चलाता है कहीं भी आवारा पशु न घूमे. हम गौशाला बना रहे हैं, वहीं आवारा जानवर के लिए भी एक आश्रय स्थल बनाने का प्रयास कर रहे हैं. एक सामाजिक संगठन ने हमसे जमीन मांगी है, जो पशुओं के लिए काम कर रहे हैं अगर उनको कोई भी धमकाने का काम करेगा तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news