राम के बाद अब ताज महोत्सव में रावण को लेकर हुआ विवाद, खड़े हुए कई सवाल

ताज महल के पूर्वी गेट पर ताज महोत्सव लग रहा है. इस साल ताज महोत्सव धरोहर थीम पर हो रहा है.

राम के बाद अब ताज महोत्सव में रावण को लेकर हुआ विवाद, खड़े हुए कई सवाल
शिल्पग्राम में लगने वाले ताज महोत्सव में रावण की तस्वीर बनायी गयी है

आगरा: आगरा का फेमस ताज महोत्सव एक बार फिर विवादों में आ गया है. हमेशा सुर्खियों में रहने वाला ताज महोत्सव राम के बाद अब इस बार रावण को लेकर सबके निशाने पर है. दरअसल, कुछ दिन पहले ताज महोत्सव के उद्घाटन समारोह में होने वाली भगवान राम पर आधारित नृत्य नाटिका के मंचन पर विवाद हुआ था. अब कार्यक्रम स्थल पर एक खंभे पर बनी रावण की पेंटिंग को लेकर बवाल मचा हुआ है. लोग सवाल कर रहे हैं कि महोत्सव में रावण की तस्वीर क्यों बनाई गई.

रावण की तस्वीर ने उठाया सवालिया निशान
आपको बता दें कि ताज महल के पूर्वी गेट पर ताज महोत्सव लग रहा है. इस साल ताज महोत्सव धरोहर थीम पर हो रहा है. लेकिन, लोगों का आरोप है कि धरोहर के नाम पर खुलेआम मजाक बनाया जा रहा है. दरअसल, शिल्पग्राम में लगने वाले ताज महोत्सव में रावण की तस्वीर बनायी गयी है. रावण की तस्वीर बनाने को लेकर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं कि आखिरकार रावण हमारी कौन सी धरोहर है.

आज होगा श्रीराम पर नृत्य नाटिका का आयोजन
इस मामले में पर्यटन विभाग के अधिकारी लीपापोती करने में लगे हैं. बता दें कि 10 दिनों तक चलने वाले इस समारोह में गंगा जमुनी तहजीब का संगम देखने को मिलेगा. इस साल होने वाला समारोह 27 फरवरी तक चलेगा. इस बार महोत्सव की थीम धरोहर रखी गई है. ताज महोत्सव में कई प्रदेशों के शिल्पियों के साथ कई कलाकार भी शिरकत करेंगे. रविवार को इस महोत्सव में श्रीराम पर नृत्य नाटिका का आयोजन किया जाएगा. और आने वाले 10 दिनों तक शहर के अलग-अलग हिस्सों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

कल होगा मालिनी आवस्थी का कार्यक्रम
ताज महोत्सव आयोजन समिति ने 18 फरवरी को उद्घाटन के मौके पर श्रीराम भारती कला केंद्र द्वारा भगवान राम पर आधारित नृत्य नाटिका का मंचन तय किया है तो वहीं 19 फरवरी को लोक गायिका मालिनी अवस्थी का प्रोग्राम होगा. 20 फरवरी को बॉलीवुड नाइट है. 21 फरवरी को कव्वाली गायक असलम साबरी, 22 फरवरी को पुणे का ब्लैक एंड व्हाइट ग्रुप पुराने गीतों पर आधारित प्रोग्राम पेश करेगा. 23 फरवरी को मुशायरा और 24 फरवरी को कवि सम्मेलन होगा.

27 फरवरी तक रहेंगे बॉलीवुड सितारे
कार्यक्रम में शिरकत के लिए 25 से 27 फरवरी तक बॉलीवुड कलाकारों को आमंत्रित किया गया है. जानकारी के मुताबिक ताज महोत्सव के कुछ प्रोग्राम सूरसदन और पालीवाल पार्क में भी होंगे. ताज महोत्सव आयोजन समिति ने प्रदेश के गवर्नर राम नाईक और CM योगी आदित्यनाथ को महोत्सव के उद्घाटन के लिए आमंत्रण लेटर भेजा गया था.