भीषण गर्मी की चपेट में रामनगरी अयोध्‍या, मंदिरों में भगवान के लिए लगाए गए AC-कूलर
Advertisement

भीषण गर्मी की चपेट में रामनगरी अयोध्‍या, मंदिरों में भगवान के लिए लगाए गए AC-कूलर

आरती और भोग में भी परिवर्तन किया गया है. अब दीये की आरती की जगह भगवान को शीतलता प्रदान करने के लिए फूलों से आरती की जा रही है.

अयोध्‍या के मंदिर में लगाए गए एसी और कूलर.

अयोध्‍या : देश में गर्मी चरम पर है. तापमान इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है. इस बढ़ती गर्मी से इंसान तो इंसान, भगवान भी गर्मी की चपेट में आ गए हैं. इसके चलते भगवान को राहत पहुंचाने के लिए अयोध्या के प्रमुख मंदिरों में एसी और कूलर का प्रबंध किया गया है. जिससे इस तपती गर्मी में भगवान को थोड़ी राहत पहुंचाई जा सके. साथ ही आरती और भोग में भी परिवर्तन किया गया है. अब दीये की आरती की जगह भगवान को शीतलता प्रदान करने के लिए फूलों से आरती की जा रही है.

अब भगवान भी सूरज की तपिश भारी गर्मी से अछूते नहीं है. भगवान को गर्मी से बचाने के लिए गर्भगृह में ऐसी व कूलर को लगाया गया है. अयोध्या के नागेश्वरनाथ, जानकी महल, वल्लभा कुंज जैसे प्रमुख मंदिर में भगवान को गर्मी से निजात दिलाने के लिए गर्भ गृह में एसी और कूलर के प्रबंध किए गए हैं. कहीं कूलर, कहीं पंखा तो कहीं किसी मंदिर में एसी लगाए गए हैं. आम जनजीवन तो गर्मी से बेहाल है ही लेकिन कुछ यही हाल सप्तपुरियों में एक धर्म नगरी अयोध्या का भी है.

देखें LIVE TV

यहां के अधिकतर मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठित भगवान राम, माता सीता और हनुमान जी की मूर्तियों के सामने कूलर और एसी का प्रबंध किया गया है. साथ ही साथ गर्मी के दिनों में भगवान को ठंडे शरबत व शीतल पेय का भी भोग लगाया जा रहा है. भगवान की आरती में भी बदलाव किया गया है. भगवान को अब अग्नि दीये की जगह फूलों से आरती की जा रही है. जिससे भगवान को शीतलता मिल सके.

Trending news