अपनों को वापस लाने में जुटी योगी सरकार, अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल

अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने विदेशों से भी आने वाले यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सरकार विदेश से भी अपने लोगों को वापस ला रही है.

अपनों को वापस लाने में जुटी योगी सरकार, अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल
फोटो साभार: @UPGovt

लखनऊ: लॉकडाउन में पैदल चलकर या फिर साइकिल से घर लौट रहे मजदूरों से सीएम योगी ने ऐसा न करने की अपील की है. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि श्रमिकों/प्रावासी कामगारों को लेकर आज 12 बजे रात तक और 13 ट्रेनें आएंगी. अब तक कुल 99 ट्रेनों की व्यवस्था की जा चुकी है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि रोडवेज बसों से 55 हजार से ज्यादा लोग पहले चरण में आ चुके हैं. राजस्थान से लगभग 10 हजार लोगों को बसों के जरिए वापस लाने और राजस्थान के मजदूरों को वापस भेजने की तैयारी चल रही है. उत्तर प्रदेश में अब तक गुजरात से 32 हजार महाराष्ट्र से 7 हजार कर्नाटक से 1,200 और तेलंगाना से 3 हजार लोग वापस लाए जा चुके हैं.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने विदेशों से भी आने वाले यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सरकार विदेश से भी अपने लोगों को वापस ला रही है. आगामी 9 मई को रात 8 बजे पहली फ्लाइट शारजाह से लखनऊ लोगों को लेकर आएगी. दूसरे राज्यों और विदेश से आने वाले सभी लोगों की मेडिकल जांच होगी और उन्हें 14 दिन के अनिवार्य क्वॉरंटीन में रहना होगा.

अखिलेश ने साधा सरकार पर निशाना
उधर, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर एक बार फिर मजदूरों से किराया वसूली का आरोप लगाकर केंद्र और राज्य सरकार पर निशाना साधा है. गुरुवार को अखिलेश ने साइकिल के जरिए लौट रहे मजदूरों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ''अमीरों को विदेश से वापस लाने का रिकॉर्ड बनाने की चाह रखने वाले अगर देश में गरीबों को भी मुफ्त में वापस लाने का रिकॉर्ड बनाएं तो कितना अच्छा हो.'' 

प्रियंका ने मजदूरों के टिकट के पैसे वापस देने के लिए जारी किए नंबर
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट करके बताया की उन्होंने रायबरेली और अमेठी के डीएम से दूसरे राज्यों से आए लोगों की सूची मांगी है. जिससे वे उन्हें उनके टिकट के पैसे दे सकें. उन्होने लिखा कि दोनों जिलों के लिए दो मोबाइल नंबर जारी किए हैं. जिस पर मजदूर भाई अपना टिकट, स्थाई पता व्हाट्सएप करें. जिसके बाद कांग्रेस पार्टी उनका रेल किराया अदा करेगी. अमेठी के लिए फोन नंबर  9415610734, 8795834675. रायबरेली के लिए ये फोन नंबर 9515436744, 9264926243 हैं.