CBSE पेपर लीक: अखिलेश ने किया ट्वीट, दोबारा परीक्षा देकर बच्चे दूसरों की गलती क्यों भुगतें
Advertisement

CBSE पेपर लीक: अखिलेश ने किया ट्वीट, दोबारा परीक्षा देकर बच्चे दूसरों की गलती क्यों भुगतें

अखिलेश ने ट्वीट किया, 'चुनाव की तारीख़, संवेदनशील सूचनाएं व डेटा और लगातार लीक होते विभिन्न परीक्षाओं के पेपर्स दरअसल सरकार व व्यवस्था के गलत हाथों में चले जाने का परिणाम है.'

अखिलेस ने ट्वीट कर कहा कि क्या गारंटी की पेपर फिर से लीक नहीं होगा. (फोटो फाइल)

नई दिल्ली: सिस्टम की लापरवाही और भ्रष्टाचार ने लाखों बच्चों के भविष्य पर सवालिया निशान लगा दिया है. सीबीएसई पेपर लीक मामले में विपक्ष लगातार बीजेपी सरकार पर हमले कर रही है. इस कड़ी में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार (29 मार्च) को ट्वीट कर सीबीएसई पेपर लीक मामले में सरकार पर तीखा हमला किया.

  1. फिर से होंगी परीक्षाएं, तारीखों का जल्द होगा ऐलान
  2. दिल्ली पुलिस ने शुरू की जांच, दर्ज की दो FIR 
  3. लाखों बच्चों के भविष्य पर सवालिया निशान

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लिखा है, 'चुनाव की तारीख़, संवेदनशील सूचनाएं व डेटा और लगातार लीक होते विभिन्न परीक्षाओं के पेपर्स दरअसल सरकार व व्यवस्था के गलत हाथों में चले जाने का परिणाम है. दोबारा इम्तिहान देकर दूसरों की गलती की सज़ा देश के बच्चे व युवा क्यों भुगतें और इसकी क्या गारंटी कि पेपर फिर से लीक नहीं होगा'. 

 

 

ये भी पढ़ें: पेपर लीक मामला : कैसे लीक हुए CBSE के पेपर, जानें यहां...

क्या है पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक, एग्जाम से एक दिन पहले ही सीबीएसई को इस बारे में एक फैक्स मिला था, लेकिन सीबीएसई ने इसे गंभीरता से नहीं मिला. 23 मार्च को सीबीएससी को एक अज्ञात नंबर से फैक्स मिला, जिसमें लिखा था कि एक कोचिंग सेन्टर और दो स्कूल के सीबीएससी एग्जाम के पेपर लीक किए हैं. 24 मार्च को सीबीएससी ने ये फैक्स अपने दिल्ली के रीजनल आफिस को भेजा. रीजनल आफिस ने उसी दिन दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को व्हाट्सएप पर शिकायत दी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई. 26 मार्च को सीबीएससी के राउज ऐवन्यू (Rouse Avenue) में प्रशासनिक विभाग को एक पैकेट मिला. इस पैकेट में इकोनॉमिक्स के पेपर के उत्तर थे और 4 मोबाइल नम्बर लिखे थे. क्राइम बांच ने जांच शुरू की. पेपर लीक होने के बाद भी एग्जाम ड्राप नहीं किया गया. पुलिस ने शिकायत दर्ज की. 28 मार्च की सुबह सोशल मीडिया पर 10वीं क्लास का गणित का पेपर लीक हुआ. सीबीएससी ने एग्जाम के 90 मिनट बाद दूसरी शिकायत दिल्ली पुलिस को दी. इस शिकायत के बाद पुलिस ने पेपर लीक मामले में दूसरे रिपोर्ट दर्ज की. 

ये भी पढ़ें: 16 लाख छात्रों के भविष्य के सवाल पर CBSE प्रमुख ने कहा, छात्रों के हित में फैसला होगा

दोबारा होगा एग्जाम
12वीं के इकोनॉमिक्स और 10वीं की गणित के पेपर लीक मामले में सीबीएसई प्रमुख अनिता करवाल ने गुरुवार (29 मार्च) को कहा कि जिन  विषयों के पेपर लीक हुए हैं. छात्रों को इन विषय की परीक्षा फिर से देने होगी. उन्होंने कहा कि एग्जाम की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी. सीबीएसई प्रमुख ने कहा कि उन्होंने छात्रों के हित में फैसले लिए हैं और उन्हीं के हित में काम किए जा रहे हैं. 

Trending news