अलीगढ़: AMU में फ्रेंच राष्ट्रपति के खिलाफ लगे भद्दे नारे, ओवैसी के नेता ने दी बवाल को शह
Advertisement

अलीगढ़: AMU में फ्रेंच राष्ट्रपति के खिलाफ लगे भद्दे नारे, ओवैसी के नेता ने दी बवाल को शह

विश्वविद्यालय के छात्रों ने फ्रेंच राष्ट्रपति के नाम पर भद्दे-भद्दे नारे लगाए और यूनिवर्सिटी कैम्पस स्थित डक पॉण्ड से बाबे सय्यद गेट तक मार्च निकाला. उन्होंने फ्रेंच प्रोडक्ट के पोस्टर भी जलाए. 

अलीगढ़: AMU में फ्रेंच राष्ट्रपति के खिलाफ लगे भद्दे नारे, ओवैसी के नेता ने दी बवाल को शह

अलीगढ़: फ्रांस में चल रहे धार्मिक बवाल की आंच भारत तक भी पहुंच चुकी है. कुछ जगहों पर प्रदर्शन हुए और कुछ जगहों पर बयानबाजी. फिलहाल इसी सिलसिले में विवादों के लिए मशहूर हो चुकी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी जमकर हंगामा हुआ. फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद साहब के बनाए गए कार्टून के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों इकट्ठे हुए और फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैंक्रों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. विश्वविद्यालय के छात्रों ने फ्रेंच राष्ट्रपति के नाम पर भद्दे-भद्दे नारे लगाए और यूनिवर्सिटी कैम्पस स्थित डक पॉण्ड से बाबे सय्यद गेट तक मार्च निकाला. उन्होंने फ्रेंच प्रोडक्ट के पोस्टर भी जलाए और अपील की है कि इस्लाम से मोहब्बत करने वालों को चाहिए कि वह फ्रांस द्वारा निर्मित किसी भी चीज़ का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.

  1. फ्रांस के खिलाफ AMU में प्रदर्शन 
  2. फ्रेंच राष्ट्रपति के खिलाफ भद्दे नारे 

फ्रेंच प्रोडक्ट इस्तेमाल न करने की अपील 
इन छात्रों ने शार्ली हेब्दो मैगजीन का जिक्र करते हुए कहा कि 2011 से लगातार मैगजीन इस तरह के पोस्टर बनाती चली आ रही है. विवादित पोस्टर को सरकारी इमारतों पर प्रदर्शित करना बेहद निंदनीय काम है. इसके चलते बीते तीन दिनों के अंदर जिस प्रकार से फ्रांस को 28 मिलियन का नुकसान हुआ है, इस बात से उसको अंदाजा लगा लेना चाहिए इससे उसे कितना नुकसान हो सकता है. 

ओवैसी की पार्टी से जुड़े नेता का जहरीला बयान 
इस पूरे बवाल में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ का पूर्व कैबिनेट सदस्य और वर्तमान में ओवैसी की पार्टी की सदस्यता ले चुके फरहान जुबेरी ने भी इस प्रदर्शन में सक्रिय भूमिका निभाई. उसने जहरीला बयान देते हुए कहा कि 'अगर उनके (अल्लाह) के खिलाफ कोई गुस्ताखी भरी हरकत करेगा तो हम उसका सिर तन से जुदा तक देंगे'. फरहान जुबेरी 12 फरवरी को हिंदू छात्रों पर हुई फायरिंग के आरोप में जेल भी जा चुका है. 

मुनव्वर राणा ने भी फ्रांस की घटना का समर्थन किया 
देश के मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने हाल में फ्रांस में हुई घटना को सही ठहराते हुए कहा है कि अगर मैं वहां होता, तो मैं भी यही करता.  उन्होंने फ्रांस में कत्ल करने वाले का बचाव भी किया और उसे सही भी ठहराया है. मुनव्वर राना ने तर्क देते हुए कहा कि अगर मजहब मां के जैसा है, अगर कोई आपकी मां का बुरा कार्टून बनाता है या गाली देता है, तो उसका कत्ल करना गुनाह नहीं है. मुन्नवर राणा के विवादित बयान को कांग्रेस और भाजपा ने गलत ठहराया है. 

क्या है मामला?
पिछले दिनों फ्रांस में एक टीचर ने क्लास के अंदर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का जिक्र करते हुए पैगम्बर मोहम्मद साहब का कार्टून दिखाया था. जिसके बाद एक स्टूडेंट ने उस टीचर का कत्ल कर दिया था. हालांकि बाद उस स्टूडेंट को भी पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था. इस वारदात के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने इसे इस्लामी आंतकवाद करार दिया था और कहा था कि इस्लाम हमारा मुस्तकबिल हथियाना चाहता है, जो कभी नहीं होगा, साथ ही उन्होंने पैगम्बर मोहम्मद साहब के कार्टून जारी रखने रखने की बात कही थी. जिसके बाद से दुनिया भर के मुसलमानों में गुस्सा देखने को मिल रहा है और लोग यहां तक कि कुछ मुस्लिम देशों में तो फ्रांस के प्रॉडक्ट्स पर पाबंदी लगानी बातें सामने आ रही हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news