अपनी जान की परवाह किए बिना जांबाज दारोगा ने बचाई शख्स की जान, योगी सरकार देगी 50 हजार का इनाम

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी द्वारा भी सब इंस्पेक्टर को ₹50,000 नगद धनराशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है.

अपनी जान की परवाह किए बिना जांबाज दारोगा ने बचाई शख्स की जान, योगी सरकार देगी 50 हजार का इनाम
सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार.

अलीगढ़: अलीगढ़ (Aligarh) में एक दारोगा (Sub Inspector) ने साहस दिखाते हुए एक बार फिर यूपी पुलिस (UP Police) का गर्व से सिर ऊंचा कर दिया. सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार ने अपने जान की बाजी लगाकर गंगनहर में डूब रहे एक युवक की जान बचाई. उनके इस साहसिक कदम की हर तरफ तारीफ हो रही है. सोमवार को योगी सरकार ने 50 हजार रुपये इनाम देने का ऐलान किया. इसके अलावा अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने भी सब इंस्पेक्टर आशीष को प्रशस्ति पत्र और 25000 रुपये प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया. 

क्या है पूरा मामला?
यह घटना अलीगढ़ के थाना दादों इलाके की है. यहां तैनात सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार की ड्यूटी गंगा दशहरा के अवसर पर  नहर के समीप लगी हुई थी. रविवार को एक व्यक्ति गंगनहर में डूबने लगा. व्यक्ति नहर के बीचो-बीच पहुंच गया था. मौके पर कई लोग मौजूद थे, लेकिन तेज बहाव को देख किसी की हिम्मत नहीं हुई. इसी बीच अपनी जान की परवाह किए बगैर दारोगा ने नहर में छलांग लगा दी.

ये भी पढ़ें- आखिर मच्छर आपको अंधेरे में भी कैसे ढूंढ लेते हैं? क्या आप जानते हैं इसका जवाब 

कुछ देर बाद दारोगा युवक की जान बचाकर सकुशल नहर के किनारे पहुंचे. इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने दारोगा को हैंडपंप के पानी से नहलाया. उनकी वर्दी और शरीर पर लगी मिट्टी को साफ किया. दारोगा के इस काम की लोगों ने जमकर तारीफ की. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस और एंग्जाइटी होगी दूर, बस फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए गए ये Tips

एसएसपी ने किया सम्मानित 
एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार ने एक वीरतापूर्ण कार्य किया गया है. इस रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए स्थानीय लोगों ने सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार की सराहना की. वहीं, कुछ अधिकारियों ने भी तारीफ की है. डीजीपी कार्यालय व खुद डीजीपी द्वारा कमेंडेशन डिस्क से सम्मानित करने की घोषणा की गई है. बता दें कि मामला संज्ञान में आने के बाद तत्काल ही एसएसपी कलानिधि ने ₹25000 नगद धनराशि व प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की थी, जो सोमवार को सब इंस्पेक्टर को दिया गया. 

ये भी पढ़ें- Escalators के साइड में ब्रश जूते साफ करने के लिए नहीं लगे होते, जानें क्या है असली वजह?

गृह विभाग ने भी इनाम देने का किया ऐलान 
वहीं, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी द्वारा भी सब इंस्पेक्टर को ₹50,000 नगद धनराशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है. यूपी पुलिस ने भी सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार द्वारा किए गए रेस्क्यू का वायरल वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया है. ऐसा इस वजह से किया गया है ताकि अन्य पुलिसकर्मियों का भी मनोबल बढ़े और वह भी हमेशा इसी तरह ड्यूटी पर तत्पर रहें. 

 

ये भी देखें- Viral Video: लड़की को ऊंट के साथ सेल्फी लेना पड़ा भारी, खुद ही देखें क्या हुआ..

WATCH LIVE TV