उत्तराखंड में 1 अगस्त से खुलेंगे सभी डिग्री कॉलेज, लास्ट ईयर एग्जाम की तारीख भी घोषित

सीएम रावत ने बताया कि जो छात्र अंतिम सेमेस्टर या फिर अंतिम वर्ष के नहीं हैं, उन्हें यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा.

उत्तराखंड में 1 अगस्त से खुलेंगे सभी डिग्री कॉलेज, लास्ट ईयर एग्जाम की तारीख भी घोषित
गढ़वाल विश्वविद्यालय.

देहरादून: उत्तराखंड में 1 अगस्त से सभी डिग्री कॉलेज खुल जाएंगे, सीएम त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में हुई उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में ये फैसला लिया गया है.

बैठक में यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने पर भी चर्चा हुई. बैठक के बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 अगस्त से 25 सितंबर के बीच आयोजित होंगी. 25 अक्टूबर तक परीक्षाओं का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा. 1 नवंबर से नया सत्र शुरू होगा.

ये भी पढ़े: जानिए दूसरे राज्य के लिए उत्तराखंड रोडवेज की बस चलेंगी या नहीं? परिवहन मंत्री ने स्थिति की साफ

सीएम रावत ने बताया कि जो छात्र अंतिम सेमेस्टर या फिर अंतिम वर्ष के नहीं हैं, उन्हें यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा. 16 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जायेंगी. सरकार ने फैसला किया है कि 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के साथ ही विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और 1 नवंबर से कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी.

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में लगभग 3 लाख छात्र-छात्राओं उच्च शिक्षा में अध्यनरत हैं, जिनमें लगभग 80 हजार छात्र-छात्राएं अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के शामिल हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 25 हजार छात्र-छात्राएं बाहरी राज्यों से अध्यनरत हैं जिनको परीक्षा से पूर्व 1 अगस्त तक सम्बन्धित विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में अपनी उपस्थिति देनी होगी, लेकिन उनके लिए शर्त रखी गई है. छात्र अपने प्रदेशों से कोविड-19 का टेस्ट कराते हुए प्रमाण पत्र भी साथ लेकर आएंगे ताकि क्वॉरंटीन की अनिवार्यता से बचा जा सकें.