close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दम घोंटता जानलेवा प्रदूषण, गाजियाबाद-नोएडा के सभी स्कूल कल तक के लिए बंद

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1000 पार कर चुका है तो वहीं नोएडा में ये 900 और गाजियाबद में 700 के पार हो चुका है.

दम घोंटता जानलेवा प्रदूषण, गाजियाबाद-नोएडा के सभी स्कूल कल तक के लिए बंद
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है.

गाजियाबाद: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण (Pollution) का खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है. प्रदूषण की वजह से दिल्ली (Delhi) के बाद अब गौतमबुद्धनगर (Gautam Buddha Nagar) और गाज़ियाबाद (Ghaziabad) के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. दोनों शहरों में निजी और सरकारी स्कूल कल तक बंद रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है.

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1000 पार कर चुका है तो वहीं नोएडा में ये 900 और गाजियाबद में 700 के पार हो चुका है. एहतियात बरतते हुए गौतम बुद्धनगर और गाजियाबाद के तमाम स्कूल पांच नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं.

केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण पर करीब से नजर रखे हुई है. अधिकारियों ने बताया कि लगभग 300 टीमें प्रदूषण को कम करने में लगी हुई हैं. इस काम के लिए जरूरी मशीनरी राज्यों में बांटी गई हैं. केंद्र सरकार की नजर मुख्य रूप से सात औद्योगिक क्षेत्रों और बड़े यातायात गलियारों पर है. प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों, कचरों को जलाए जाने और निर्माण गतिविधियों पर खासतौर से नजर रखी जा ही है.

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए.

लाइव टीवी देखें

बैठक में फैसला लिया गया कि कैबिनेट सचिव इन राज्यों के हालात की प्रतिदिन निगरानी करेंगे. इन राज्यों के मुख्य सचिवों को विभिन्न जिलों में प्रदूषण के हालात पर 24 घंटों, सातों दिन नजर रखने को कहा गया है.

किस शहर की हवा कितनी खराब ? 

शहर            AQI

हापुड़           890

नोएडा          900

गाजियाबाद    850 

लखनऊ         437

बागपत         769

मुरादाबाद      830

वाराणसी       212

कानपुर         353