गंगा अब और होगी निर्मल, मेंहदौरी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की बढ़ेगी क्षमता, सभी नाले हो जाएंगे टैप
Advertisement

गंगा अब और होगी निर्मल, मेंहदौरी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की बढ़ेगी क्षमता, सभी नाले हो जाएंगे टैप

एसटीपी की क्षमता बढऩे से इस इलाके के सभी नाले टैप हो जाएंगे. इससे जिन नालों का पानी अभी बगैर शोधन के गंगा में जाता है, उन नालों का पानी भी एसटीपी में शोधित होने के बाद ही गंगा में जाएगा.

 

सोशल मीडिया

प्रयागराज: मेंहदौरी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की क्षमता बढ़ाने के लिए इसकी डिजाइन में बदलाव करना होगा. एसटीपी (STP) की क्षमता बढ़ाने के लिए इसकी डिजाइन में बदलाव का काम शुरू हो गया है. डिजाइन तैयार होने पर स्वीकृति के लिए उसे शासन को भेजा जाएगा. डिजायन की स्वीकृति मिलने के बाद क्षमतावर्धन का काम प्रारंभ होगा.

मेरठ में मामूली विवाद में दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष, बीच-बचाव कराने आए 2 लोगों को लगी गोली

बढ़ाई जाएगी एमएलडी क्षमता 
60 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रतिदिन) क्षमता के मेंहदौरी एसटीपी का निर्माण कुंभ 2013 में हुआ था. इस एसटीपी से ममफोर्डगंज, राजापुर, अशोक नगर, बेली, मेंहदौरी, राजापुर और बेली कछार, म्योराबाद आदि क्षेत्रों के नाले टैप किए गए हैं. लेकिन, नालों के पानी की डिस्चार्ज क्षमता के हिसाब से एसटीपी की क्षमता कम हो गई है. जिसकी वजह से नालों का काफी गंदा पानी की डिस्चार्ज क्षमता के हिसाब से एसटीपी की क्षमता कम हो गई है. इसकी क्षमता 30 एमएलडी और बढ़ाकर 60 से  90 एमएलडी करने की है.

गंगा के निर्मलीकरण में मिलेगी कुछ मदद 

एसटीपी की क्षमता बढऩे से इस इलाके के सभी नाले टैप हो जाएंगे. इससे जिन नालों का पानी अभी बगैर शोधन के गंगा में जाता है, उन नालों का पानी भी एसटीपी में शोधित होने के बाद ही गंगा में जाएगा. इससे गंगा के निर्मलीकरण में कुछ मदद मिलेगी.

शादी में शामिल होना है तो दूल्हा-दूल्हन समेत सभी बाराती साथ में रखें RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट, नहीं तो हो जाएगा केस दर्ज

WATCH LIVE TV

Trending news