प्रयागराज: मां गंगा ने बजरंगबली को कराया स्नान, वैदिक मंत्रोच्चार और घंटा घड़ियाल बजाकर संतों ने किया स्वागत
Advertisement

प्रयागराज: मां गंगा ने बजरंगबली को कराया स्नान, वैदिक मंत्रोच्चार और घंटा घड़ियाल बजाकर संतों ने किया स्वागत

मान्यता है कि जिस वर्ष मां गंगा हनुमान जी को संगम स्नान कराती हैं. उस वर्ष देश में खुशहाली और संपन्नता आती है. 

संगम के पास लेटे हुए हनुमान मंदिर में गंगा का जल प्रवेश कर गया.

मो. गुफरान/प्रयागराज: संगम नगरी में गंगा और यमुना का जलस्तर लगातार तेजी से बढ़ रहा है. दोनों नदियों का जलस्तर 5 से 7 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है, इसी के साथ संगम के पास लेटे हुए हनुमान मंदिर में भी गंगा का जल प्रवेश कर गया और गंगा मां ने हनुमान जी महाराज को स्नान करवा दिया है. मां गंगा के हनुमान मंदिर में प्रवेश करते ही वैदिक मंत्रोच्चार के साथ घंटा घड़ियाल बजाकर संतो ने स्वागत किया. मान्यता है कि जिस वर्ष मां गंगा हनुमान जी को संगम स्नान कराती हैं. उस वर्ष देश में खुशहाली और संपन्नता आती है. 

बढ़ते जलस्तर से तटीय इलाकों में रहने वालों की बढ़ी मुसीबत
बता दें, राजस्थान समेत कई जगहों से गंगा में पानी छोड़े जाने के बाद प्रयागराज में लगातार जल स्तर की बढ़ोतरी हो रही है और निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. दोनों नदियों के बढ़ते जलस्तर ने कछारी इलाकों के साथ गंगा के तटीय इलाकों में रहने वालों की मुश्किलें बढ़ा दी है. हालांकि, दोनों नदियां अभी खतरे के निशान से काफी दूर हैं. लेकिन जिस तरीके से लगातार जल में बढ़ोतरी हो रही है उससे माना जा रहा है की अगले तीन से चार दिनो में दोनों नदियां खतरे के निशान को पार कर जाएंगी.

दूसरे राज्यों से भारी मात्रा में गंगा और यमुना में छोड़ा गया पानी 
दरअसल दूसरे राज्यों से भारी मात्रा में गंगा और यमुना में पानी छोड़ा गय़ा है, जब वह प्रयागराज की सीमा में पहुंचेगा तो यहां के लोगों के लिए खतरे का सबब बनेगा. वहीं, बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने शहर और निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कह दिया गया है. साथ ही बाढ़ से निपटने के लिए कर्मचारियों और एनडीआरएफ को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का अखिलेश यादव के बीजेपी में माफिया वाले बयान पर पलटवार, कही ये बात

गंगा का पानी हनुमान में प्रवेश करने पर संत समाज में खुशी
एक तरफ जहां बाढ़ की स्थिति प्रशासन और लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. वहीं, गुरुवार को दोपहर में मां गंगा का हनुमान मंदिर में प्रवेश कर जाने से शहर वासियों और संत समाज में खुशी भी है. इसे शुभ माना जाता है, मान्यता है कि जिस वर्ष गंगा जी हनुमान जी को स्नान कराती है. उस वर्ष प्रदेश और देश भर में खुशहाली संपन्नता आती है. इसलिए मंदिर में प्रवेश करती हुई गंगा मां का घंटा घड़ियाल बजाकर स्वागत किया गय़ा. 

मंत्रोच्चार के सात की गई विधि-विधान से पूजा
गंगा की जलधारा पर फूलों की वर्षा कर के मंत्रोच्चारण के बीच उनके आगमन पर मां गंगा की आराधना के साथ ही विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई. संगम तट पर बंधवा स्थित हनुमान जी महाराज को नगर का कोतवाल भी कहा जाता है. हर वर्ष संत महंत सहित नगर वासियों को माँ गंगा के मंदिर में आने हनुमान जी को स्नान कराने का इंतज़ार रहता है.

WATCH LIVE TV

Trending news