सावन का तीसरा सोमवार आज, ओम श्री उमा महेश्वरम्याम नमः मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, शिवभक्त कर रहे जलाभिषेक
Advertisement

सावन का तीसरा सोमवार आज, ओम श्री उमा महेश्वरम्याम नमः मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, शिवभक्त कर रहे जलाभिषेक

 संगम नगरी प्रयागराज के शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पूजा-अर्चना का क्रम शुरु हो गया है. प्रयागराज के ओम श्री उमा महेश्वरम्याम नमः मंदिर में सुबह से ही भक्तो का तांता लगा हुआ है. कोविड को देखते हुए भक्तों के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है और मुंह पर मास्क लगाकर मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

सावन का तीसरा सोमवार आज, ओम श्री उमा महेश्वरम्याम नमः मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, शिवभक्त कर रहे जलाभिषेक

मो.गुरफान/ प्रयागराज: आज सावन का तीसरा सोमवार है. इस साल सावन में कुल 4 सोमवार पड़ रहे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन के तीसरे सोमवार की शुरुआत अश्लेषा नक्षत्र में हो रही है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. सोमवार यानी भगवान शिव का दिन और सोम यानी चंद्रमा का दिन. मान्यता है कि सावन के सोमवार को भगवान शंकर की विधि-विधान से पूजा करने से भक्त को शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

नहीं सुनाई देगी प्रतिज्ञा के ठाकुर सज्जन सिंह की आवाज, जानिए कैसे प्रतापगढ़ से निकल मुंबई पहुंचे अनुपम?

शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता
सावन के तीसरे सोमवार के मौके पर संगम नगरी प्रयागराज के शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पूजा-अर्चना का क्रम शुरु हो गया है. प्रयागराज के ओम श्री उमा महेश्वरम्याम नमः मंदिर में सुबह से ही भक्तो का तांता लगा हुआ है. कोविड को देखते हुए भक्तों के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है और मुंह पर मास्क लगाकर मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

गंगाजल, शहद और दूध से भोले का जलाभिषेक
भगवान भोले को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु गंगाजल, शहद और दूध से जलाभिषेक करने और भगवान भोले को कमल पुष्प, बेलपत्र,धतूरा और मदार भी अर्पित करने आ रहे हैं. श्रद्धालु भगवान भोले शंकर से पूरे देश और दुनिया से कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो इसकी कामना जरुर कर रहे हैं.

fallback

सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व 
सावन का पूरा महीना जहां भगवान भोले शंकर का माना जाता है तो वहीं सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व है. श्रद्धालुओं की ऐसी मान्यता और आस्था है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने और सच्चे मन से भगवान भोले की आराधना से सभी मनोकामनायें पूर्ण होती हैं. सावन में सुहागिनें जहां अपने पति और बेटे की लम्बी उम्र के लिए भगवान भोले की पूजा अर्चना करती है तो वहीं कुंवारी कन्याओं द्वारा भगवान भोले की आराधना किए जाने से उन्हें अच्छे वर की प्राप्ति भी होती है.

ये है यार की शादी की खुशी, स्टेज पर ही करने लगा नागिन डांस, दूल्हे ने भी दिया साथ, मस्ती देख कहेंगे-‘वाह'

रायबरेली के स्नातक छात्रों के लिए उच्च शिक्षा हो जाएगी महंगी, खर्च करनी पड़ेगी कई गुना ज्यादा रकम

WATCH LIVE TV

 

Trending news