यूपी: चौथे दिन 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ी, इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ
Advertisement

यूपी: चौथे दिन 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ी, इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

 3 दिन में 6 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीछा छोड़ी थी और 4 दिन में परीक्षा छोड़ने वालों छात्रों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई

यूपी बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन 10 लाख से ज्यादा छात्र अनुपस्थित रहे... (फाइल फोटो)

रूपम सिंह. लखनऊ: यूपी के 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा में कड़ाई की वजह से परीक्षा ही छोड़ दी. यूपी में अभी बोर्ड की परीक्षा चल रही है और इस परीक्षा में सरकार किसी छात्रों को नकल नहीं करने दे रही है. परीक्षा में बहुत कड़ाई के कारण परीक्षा के चौथे दिन तक 10 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा से अनुपस्थित रहे. 3 दिन में 6 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीछा छोड़ी थी और 4 दिन में परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई है.

  1. चौथे दिन बोर्ड परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा छात्र अनुपस्थित
  2. परीक्षा में नकल पर नकेल के कारण छात्र हो रहे अनुपस्थित
  3. पिछले साल 5.25 लाख छात्रों ने छोड़ी थी परीक्षा

नकल पर नकेल कसने का सरकार ने उठाया था कदम
उत्तर प्रदेश की सरकार हाईस्कूल और इंटर बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने को लेकर कड़े कदम उठाए थे. यही कारण है कि छात्र बोर्ड की परीक्षा देने से कतरा रहे हैं और परीक्षा से गायब हो रहे हैं. पिछले 4 दिनों में 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है. सरकार के इस फैैसले के कारण नकल माफियाओं को भी डर लगने लगा है कि कहीं उन पर किसी तरह की कोई कार्रवाई न हो जाए.

पढ़ें- UP: यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले CM योगी की नकल पर नकेल, उठाया यह बड़ा कदम...

पहली बार इतनी बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी
जानकारी के अनुसार, 6 से 9 फरवरी के बीच 10,40,619 परीक्षार्थी परीक्षा में नहीं शामिल हुए. इन परीक्षार्थियों में हाई स्कूल के 6,24,473 और इंटरमीडिएट के 4,10,146 परीक्षार्थी हैं, जो कड़ाई के डर से परीक्षा में नहीं शामिल हुए. बताया जाता है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा के इतिहास में शायद यह पहला मौका है, जब इतनी बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी.

ये भी पढ़ें- नकल पर नकेल: तीन दिन में 6 लाख छात्रों ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा, 182 नकलची पकड़े गए

पिछले साल 5.25 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ी थी
पिछले साल बोर्ड परीक्षा में 5.25 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ी थी, लेकिन, इस साल अभी तक 10 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी. इतनी बड़ी संख्या में छात्रों के परीक्षा में नहीं शामिल होने से यूपी बोर्ड और शिक्षा विभाग के अधिकारी को भी आश्चर्य हो रहा है.

इन परीक्षा केंद्रों से अनुपस्थित रहे छात्र
यूपी बोर्ड परीक्षा में कई परीक्षा केंद्रों से छात्र अनुपस्थित रहे. गाजीपुर, आजमगढ़, देवरिया, बलिया, अलीगढ़, हरदोई, मथुरा, मऊ, मैनपुरी, आगरा और इलाहाबाद के परीक्षा केंद्रों से सबसे ज्यादा छात्र अनुपस्थित रहे.

तीन दिनों में कुल 6 लाख 14 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी
उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के तीसरे दिन एग्‍जाम छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या लगातार बढ़ गई थी. तीन दिनों में कुल 6 लाख 14 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. तीसरे ही दिन परीक्षा छोड़ने वाले कुल परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या को पार कर गई थी. बोर्ड का कहना है कि नकल पर हो रही सख्ती के कारण अभी यह संख्या और बढ़ेगी. परीक्षार्थियों के अनुपस्थिति का पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड टूटने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

Trending news