close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी में अमित शाह आज करेंगे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 का शुभारंभ, 3000 निवेशक होंगे शामिल

सरकार को उम्मीद है कि इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में करीब 65 हजार करोड़ का निवेश होने जा रहा है. इतना ही नहीं, इससे करीब 2 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

यूपी में अमित शाह आज करेंगे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 का शुभारंभ, 3000 निवेशक होंगे शामिल
(फोटो साभार @BJP4India)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निवेश को जमीन पर उतारने के लिए योगी सरकार दूसरे ग्राउंड ब्रेंकिग सेरेमनी का आयोजन कर रही है. आज देश के गृहमंत्री अमित शाह इसका शुभारंभ करेंगे. प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद दूसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हो रहा है. सरकार का दावा है कि इस आयोजन में करीब 3000 निवेशक शामिल होंगे और इनमें से करीब 250 निवेशक निवेश भी करेंगे. सरकार को उम्मीद है कि इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में करीब 65 हजार करोड़ का निवेश होने जा रहा है. इतना ही नहीं, इससे करीब 2 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस आयोजन में आकर खुद ही तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों से जानकारी ली.

मिनट टू मिनट कार्यक्रम
मिली जानकारी के मुताबिक, गृहमंत्री अमित साह सुबह 11 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएंगे. उसके बाद दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम होगा. 11.05 से 11.15 बजे तक औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना द्वारा स्वागत भाषण होगा. 11.15 से 12.00 के बीच  नौ उद्योगपति इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. 12 से 12.05 के बीच औद्योगिक परियोजनाओं का भूमि पूजन कार्यक्रम होगा. 12.05 से 12.20 के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. 12.30 से 12.35 के बीच कार्यक्रम पर आधारित वीडियो का प्रदर्शन किया. 12.35 बजे गृहमंत्री अमित शाह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम के अंत में मुख्य सचिव डॉ. अनूपचंद्र पांडेय का आभार प्रदर्शन करेंगे.

6 सत्र का आयोजन किया जाएगा
इस कार्यक्रम में उद्योगों पर आधारित 6 सत्र होंगे. दोपहर 2 बजे से 3:30 बजे तक फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, डिफेंस एंड एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग पर अलग-अलग हॉल में सत्र का आयोजन किया जाएगा. वहीं, दोपहर 3.45 से शाम 5.15 बजे तक टूरिज्म एंड फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और पावर एंड रिन्युएबल एनर्जी पर सत्र आयोजित होंगे. इन सभी सत्रों की अध्यक्षता विभागीय मंत्री करेंगे. इस कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का स्वागत भाषण देंगे.

कई बिजनेसमैन होंगे शामिल
लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अहमद अल शेख, आईटीसी LTD के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव पुरी, HCL के चेयरमैन शिव नाडर, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एचसी हांग, टोरेंट ग्रुप के चेयरमैन सुधीर मेहता, मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के चेयरमैन संदीप सोमानी भी शामिल होंगे.

पीएम मोदी ने पहले शिलान्यास कार्यक्रम का उद्घाटन किया था
सीएम योगी के शासनकाल में पहली बार फरवरी 2018 में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था. इस समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के MoU साइन किए गए थे. उसके बाद जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पहले शासनकाल में 62 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था.