डिप्टी कलेक्टर ने एक रुपए और दो पौधों के शगुन में कराई अपने इकलौते बेटे की शादी, ये है वजह
Advertisement

डिप्टी कलेक्टर ने एक रुपए और दो पौधों के शगुन में कराई अपने इकलौते बेटे की शादी, ये है वजह

आला प्रशासनिक अफसरों के साथ ही बॉलीवुड के कई सितारे भी सोशल मीडिया पर उनके पर्यावरण संरक्षण अभियान की सराहना कर चुके हैं.

 विवाह के बाद वर-वधू ने गांव के सरकारी स्कूल में पौधरोपण किया.

अमरोहा: उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद के कलेक्ट्रेट में डिप्टी कलेक्टर के पद तैनात पर्यावरण प्रेमी मांगेराम चौहान ने अपने बेटे की शादी से एक अनोखा सन्देश देकर पर्यावरण संरक्षण और दहेज के खिलाफ जंग का मिला जुला सन्देश दिया है जो आज मिसाल के रूप में देखा जा रहा है. उन्होंने अपने इकलौते बेटे की शादी में शगुन के तौर पर केवल एक रुपया और दो पौधे लेकर मिसाल कायम की.

यह भी देखें - VIDEO: कैमरे पर लेखपाल की खुली पोल, रिश्वत लेते धरा गया

बॉलीवुड के कई सितारे कर चुके हैं उनके अभियान की सराहना
बता दें कि मूल रूप से शामली के जसाला गांव के रहने वाले मांगे राम चौहान इन दिनों अमरोहा में डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनात हैं. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनूठी पहल की है. वह अपने पास आने वाले हर व्यक्ति को पौधे लगाने का संकल्प दिलाते हैं. इतना ही नहीं छोटे-मोटे विवादों में जमानत के लिए भी 10 पौधे लगाने की शर्त लगाते हैं. इसके साथ ही शर्त यह भी रहती है कि इन पौधों की देखभाल भी लगाने वाले को ही करनी पड़ती है. अपने नायाब अभियान के जरिये अब तक वह 10 हजार से अधिक पौधे लगवा चुके हैं. आला प्रशासनिक अफसरों के साथ ही बॉलीवुड के कई सितारे भी सोशल मीडिया पर उनके इस अभियान की सराहना कर चुके हैं.

यह भी देखें - VIDEO: इस युवक का गाना सुनकर आ जाएगी किशोर दा की याद

शादी का शगुन 1 रुपए और दो पौधे
उन्होंने अपने इकलौते बेटे के विवाह के बहाने भी एक बड़ा संदेश दिया है. मांगेराम चौहान ने अपने इकलौते बेटे अभिषेक का विवाह छह दिसंबर को बिस्वा खेड़ा निवासी अधिवक्ता संजीव कुमार राठी की बेटी साक्षी से किया है. एक संपन्न परिवार के सामने जब उन्होंने शगुन के रूप में सिर्फ एक रुपया और दो पौधे देने का अनुरोध किया तो पहले तो परिवार चौंका, लेकिन फिर उनके तर्कों का मुरीद हो गया. अच्छी बात रही कि पूरा परिवार उनके इस निर्णय के साथ खड़ा हुआ. विवाह के बाद भी वर-वधू ने पहले गांव के सरकारी स्कूल में पौधरोपण किया फिर बाकी रस्में निभाईं. आसपास के गांवों में ही नहीं अमरोहा के प्रशासनिक हल्के में यह विवाह चर्चा में है.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news