close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खुदाई के समय मिले अकबर के समय के सिक्‍के, बंटवारे में हुआ विवाद तो खुला मामला

पुलिस ने इस मामले पर कार्यवाही करते हुए ठेकेदार गुलाब नवी से सिक्के बरामद कर लिए. शिमला में खुदाई के समय मिले सिक्के लगभग 450 साल पुराने हैं.

खुदाई के समय मिले अकबर के समय के सिक्‍के, बंटवारे में हुआ विवाद तो खुला मामला

दीपचंद जोशी, मुरादाबाद: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में खुदाई के दौरान मजदूरों को चांदी के सिक्‍के मिले. उन्‍होंने ठेकेदार को बताया तो उसने थोड़े सिक्‍के छोटे ठेकेदार को देकर बाकी के अपने पास रख लिए. उस ठेकेदार ने वह सिक्‍के भी मजदूरों को नहीं दिए. इसके बाद उन मजदूरों ने पुलिस में शिकायत कर दी. तब सिक्‍कों का ये मामला सामने आया. ये मजदूर मुरादाबाद से शिमला ले जाए गए थे. सभी सिक्के 450 साल पुराने बताये जा रहे हैं. सिक्कों पर उर्दू में लिखा हुआ है. कुल 698 सिक्के पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिए हैं.

मुरादाबाद के मूंढापांडे थाना क्षेत्र के बारबाला खास गांव के रहने वाले महेंद्र ने बताया कि में गांव के कुछ लड़कों के साथ गुलाब नवी ठेकेदार मजदूरी करवाने के शिमला लेकर गया था. जहां खुदाई करते समय कुछ आवाज होने पर ठेकेदार को बताया. ठेकेदार ने जेसीबी लगवाकर खुदाई करवाई. ठेकेदार से बड़े ठेकेदार भी वहां आ गए. एक बहुत बड़े लोहे के कड़ाव में यह चांदी के सिक्के मिले थे. जिनको एक बोरे में कर लिया गया.

एक बोरा हमको दे दिया बाकी चांदी के सिक्के और ठेकेदार ले गए. गुलाब नवी ठेकेदार एक गाड़ी से हमको और सिक्को को लेकर वापस गांव आ गए. गांव आकर ही सिक्कों को आपस मे बांटने की बात कही गयी थी. लेकिन ठेकेदार की सिक्को पर नीयत खराब हो गई. सभी सिक्के अपने पास रख लिए ओर हम सभी को किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी. सिक्कों का लगभग बजन 40 से 50 किलो है, जिसकी शिकायत दोनों ने अपने गांव के प्रधान से की.

गांव का प्रधान इनको लेकर पुलिस के पास गया. पुलिस ने इस मामले पर कार्यवाही करते हुए ठेकेदार गुलाब नवी से सिक्के बरामद कर लिए. शिमला में खुदाई के समय मिले सिक्के लगभग 450 साल पुराने हैं. एक सिक्के पर अकबर मोहम्मद जलालुदीन लिखा हुआ है. कुछ सिक्को पर एक पर कलमा लिखा हुआ है. बादशाह मोहम्मद अकबर जलालुदीन साफ समझ मे आ रहा है. कुल 698 सिक्के पुलिस ने गुलाब नवी ठेकेदार से बरामद कर लिए हैं.