26 जनवरी की हिंसा के बाद लाल किला से गायब हुए प्राचीन कलश, झांकियां भी क्षतिग्रस्त- केंद्रीय संस्कृति मंत्री
Advertisement

26 जनवरी की हिंसा के बाद लाल किला से गायब हुए प्राचीन कलश, झांकियां भी क्षतिग्रस्त- केंद्रीय संस्कृति मंत्री

लाल किले की प्राचीर पर रखे प्राचीन कलशों में से दो कलश गायब हो गए हैं. 

लाल किला (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: पूरा देश गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में हुए ट्रैक्टर रैली हंगामे की निंदा कर रहा है.  इस दौरान अराजक तत्व न सिर्फ लाल किले में घुसे, बल्कि वहां तोड़फोड़ और लूटपाट भी की. केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि उपद्रवियों ने लाल किले की काफी बेशकीमती और प्राचीन चीजों को हिंसा के द्वारा नुकसान पहुंचाया है.

सिंघु बॉर्डर पर बढ़ा तनाव, किसानों और स्थानीय लोगों के बीच जमकर पत्थरबाजी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वो उच्च अधिकारियों के साथ लाल किले गये थे. उपद्रवियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पुलिस इस मामले पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी.

लाल किले के गुंबद पर लगे प्राचीन कलश हुए गायब
एक राष्ट्रीय अखबार के रिपोर्ट के मुताबिक, लाल किले की प्राचीर पर रखे प्राचीन कलशों में से दो कलश गायब हो गए हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि ये कलश उस समय के हैं जब लाल किला का निर्माण हुआ था. इस मामले में ASI (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने पुलिस में पुरातत्व संरक्षण सहित अन्य कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है. इतना ही नहीं अराजक तत्वों ने टिकट काउंटर में भी तोड़-फोड़ की. टॉयलेट, एअर कंडीशनर को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है. किले में जगह-जगह लगी शिलाओं को भी नुकसान पहुंचाया गया है.

मिलिए डॉ. शाहीन जाफरी से, रूढ़िवादी सोच को हराकर बनीं संस्कृत विदुषी, Govt कॉलेज में इसी विषय की HOD

उत्तर प्रदेश की झांकी को पहुंचाया नुकसान
केंद्रीय मंत्री पटेल ने बताया कि उपद्रवियों ने हिंसा के दौरान परिसर में खड़ी झांकियों को भी नुकसान पहुंचाया, जो दर्शकों के देखने के लिए गणतंत्र दिवस के बाद कई दिनों तक लाल किले में रखी जाती हैं. जो झांकियां सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हुई हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की झांकी और संस्कृति मंत्रालय की झांकी शामिल है. फिलहाल लाल किले को हुए नुकसान की पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

Video: दिल्ली पुलिस की वो महिला जवान जिसने रोक दिया था टिकैत का ट्रैक्टर

WATCH LIVE TV

 

Trending news