IAF Recruitment Rally 2020: IAF ने शुरू किया ग्रुप X,Y के लिए आवेदन प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई
Advertisement

IAF Recruitment Rally 2020: IAF ने शुरू किया ग्रुप X,Y के लिए आवेदन प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई


भारतीय वायुसेना ने ग्रुप X और Y में एयरमैन के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया  शुरू. IAF की आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

फाइल फोटो

भारतीय वायुसेना ने ग्रुप X और Y में एयरमैन के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया  27 नवंबर से शुरू कर दी है.  इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- चॉकलेट खरीदने की उम्र में बचाए पैसे, पॉकेटमनी से श्रीराम मंदिर बनवाएंगे ये मासूम

इसके अलावा उम्मीदवार इस लिंक https://airmenselection.cdac.in/CASB/img/upcoming/rally/NEW के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

28 नवंबर शाम 5 बजे तक करना होगा आवेदन
अभ्यर्थी IAF भर्ती रैली के लिए airmenselection.cdac.in के जरिए 28 नवंबर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.  इस भर्ती परीक्षा के लिए नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, भोपाल और पुडुचेरी में 10 दिसंबर 2020 को भर्ती रैली आयोजित होगी. 

आधिकारिक वेबसाइट

airmenselection.cdac.in

कैसे करें आवेदन?
उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (airmenselection.cdac.in)पर जाना होगा. उसके बाद अभ्यर्थी जिस राज्य के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए दिए गए लिंक पर टैप करें. आवेदन पत्र में उम्मीदवार को पासपोर्ट साइज की फोटो, मार्कशीट और अन्य दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.  एयरफोर्स की ये रैली भर्ती निशुल्क है. अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी.

भर्ती  रैली की तारीख- 10 दिसंबर से 19 दिसंबर  

आयु सीमा-  17 जनवरी 2000 से लेकर 30 दिसंबर 2003 के बीच होनी चाहिए

ग्रुप X ट्रेड के लिए उम्मीदवारों की योग्यता गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषय के साथ इंटरमीडिएट मांगी गई है. अंग्रेजी के साथ समकक्ष परीक्षा में 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए.  इसके अलावा, इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल /) इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में तीन साल का डिप्लोमा मांगा गया है.  जिसमें  न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने चाहिए.

ग्रुप Y (गैर-तकनीकी) मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक मांगे गए हैं.  बारहवीं भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ होनी चाहिए और अभ्यर्थियों के 50 फीसदी अंक होने चाहिए.

कैंडीडेट का चयन पीएफटी, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. फिजिकल फिटनेस टेस्ट में क्वालीफाई करने वालों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- UP में लेखपाल के 7,882 पदों पर आने वाली हैं भर्तियां, UPSSSC को भेजा गया प्रस्ताव

ये भी पढ़ें- तलाक देने को राजी नहीं हुई पत्नी, तो पति ने काट दी गर्दन, बेटे ने सुनाई पूरी दास्तां

ये भी पढ़ें- महामारी पर अध्यात्म भारी : कोरोना काल में दुनिया के सबसे बड़ा मेले की तैयारी, देखें तस्वीरें

WATCH LIVE TV

Trending news