UP: अनहोनी से खुद को बचा सकेंगी बेटियां, सीख रही हैं 250 से ज्यादा आत्मरक्षा के दांव

ट्रेनिंग में लड़कियों को करीब 250 से ज्यादा दांव सिखाए जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल कर वो अनहोनी घटना से खुद को बचा सकती हैं.  

UP: अनहोनी से खुद को बचा सकेंगी बेटियां, सीख रही हैं 250 से ज्यादा आत्मरक्षा के दांव
लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है.

लखनऊ: देश में महिलाओं और बच्चियों के प्रति बढ़ते अपराध को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस ट्रेनिंग में लड़कियों को करीब 250 से ज्यादा दांव सिखाए जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल कर वो अनहोनी घटना से खुद को बचा सकती हैं.

जिस तरह लड़कियों के साथ सरेआम छेड़छाड़ और दुष्कर्म जैसी घटनाएं आए दिन सुनने और देखने को मिलती हैं. उसको देखते हुए अब लड़कियां खुद मांसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत हो रही हैं. यहां ट्रैनिंग में लड़कियों को चाकू के वार से बचने, हाथापाई और अपने डिफेंस में हमला करने की तकनीकियां सिखाई जा रही हैं. साथ ही लड़कियों को किक बॉक्सिंग, अकीडो (नसों के जरिए शरीर को काबू में करने की कला), थाई बॉक्सिंग, कराटे और ताइक्वांडो भी सिखाया जा रहा है.

निशुल्क दी जारी ट्रेनिंग में बड़ी संख्या में लड़कियां पहुंच रही हैं. जिसका कारण महिलाओं के प्रति बढ़ती अपराध की घटनाएं हैं. आत्मरक्षा के गुर सीख कर लड़कियां पहले खुद को मजबूत कर रही हैं और फिर शहर की दूसरी लड़कियों को भी ट्रेन कर रही हैं.

लड़कियों के बीच एक लड़का भी इनकी इस मुहिम से जुड़ा हुआ है. जो बतौर ट्रेनर लड़कियों को पहले ट्रेनिंग देता है और फिर उनसे ट्रेनिंग के दौरान मार खाकर लड़कियों के अंदर आत्मविश्वास भी जगाता है. लखनऊ में ऐसी ट्रेनिंग के दौरान लड़कियों को कुल 250 डिफेंस टेक्निक्स सीखाई जा रही हैं. जिनसे लड़कियों में आत्मविश्वास जगाया जा रहा है कि किसी खतरे को देख कर पीछे न हटें और खुद का बचाव कर बदमाश को सबक सिखाएं.